महाराष्ट्र

फडणवीस ने जापानी अधिकारियों को दिया भरोसा, समय पर पूरी होगी मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना

Renuka Sahu
21 July 2022 5:08 AM GMT
Fadnavis assures Japanese officials, Mumbai-Ahmedabad bullet train project will be completed on time
x

फाइल फोटो 

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने जापान के काउंसिल जनरल फुकाहोरी यासुकाता को बुलेट ट्रेन जैसी फास्ट-ट्रैकिंग इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं के लिए आश्वासन दिया है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने जापान के काउंसिल जनरल फुकाहोरी यासुकाता को बुलेट ट्रेन जैसी फास्ट-ट्रैकिंग इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं के लिए आश्वासन दिया है। यह प्रोजेक्ट जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) द्वारा वित्त पोषित है। फडणवीस ने बुधवार को मुंबई में यासुकाता और अन्य जापानी अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान यह आश्वासन दिया।

बुलेट ट्रेन परियोजना का उद्देश्य अहमदाबाद और मुंबई के बीच हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पर 320 किमी प्रति घंटे की गति से ट्रेन को चलाना है। 508 किमी की इस दूरी में 12 स्टेशन होंगे। बुलेट ट्रेन से दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय को मौजूदा छह घंटे से घटाकर लगभग तीन घंटे करने की उम्मीद है।
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पिछले महीने कहा था कि वे 2026 में गुजरात में सूरत और बिलिमोरा (नवसारी जिले में) के बीच देश की पहली बुलेट ट्रेन चलाने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आश्वस्त हैं, क्योंकि इस दिशा में अच्छी प्रगति हुई है।
हाई-स्पीड रेल प्रोजेक्ट (बुलेट ट्रेन) के अलावा मुंबई और गुजरात के अहमदाबाद को मुंबई मेट्रो-3 लाइन और मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक (MTHL) परियोजना भी जोड़ेगी। इसके लिए JICA की फंडिंग भी आ रही है। एक बार पूरा हो जाने के बाद एमटीएचएल देश का सबसे लंबा समुद्री पुल होगा जिसकी लंबाई 21.8 किलोमीटर होगी।
यासुकाता के अलावा मिशन के डिप्टी कनेको तोशिलहिरो और अन्य वरिष्ठ जापानी अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे। फडणवीस ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, "हमने जेआईसीए द्वारा वित्त पोषित परियोजनाओं जैसे बुलेट ट्रेन, एमटीएचएल और मेट्रो -3 लाइन पर चर्चा की। मैंने उन्हें आश्वासन दिया कि यह सरकार इन सभी परियोजनाओं को तेजी से ट्रैक करने और समय पर पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।"
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta