मध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश का पहला ग्रीन फील्ड डाटा सेंटर जल्द ही इंदौर में होगा शुरू

Khushboo Dhruw
1 March 2024 7:30 AM GMT
मध्यप्रदेश का पहला ग्रीन फील्ड डाटा सेंटर जल्द ही इंदौर में होगा शुरू
x


मध्य प्रदेश: इंदौर को जल्द ही अपना पहला नया डेटा सेंटर मिल सकता है। इसके अलावा, केवल 4 रैंक वाली एशियाई कंपनी ही डेटा प्रावधान क्षेत्र में प्रवेश कर सकती है। दरअसल, कंपनी जल्द ही अपने प्रोजेक्ट को आईआईएम तक ले जाने की सोच रही है।

कंपनी इसमें करीब 30 करोड़ रुपये का निवेश कर सकती है। दरअसल, इससे इंदौर समेत प्रदेश भर में 2000 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी मार्च में इंदौर में जमीन का अधिग्रहण कर सकती है।

मध्य प्रदेश औद्योगिक विकास निगम (एमपीआईडीसी)
दरअसल, कंपनी को इंदौर में दो स्थानों पर संपत्ति दिखाए जाने की सूचना मिली थी। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक पहला देश आईआईएम से और दूसरा शिप्रा से दिखाया गया। मध्य प्रदेश औद्योगिक विकास निगम को कंपनी के प्रस्ताव में कहा गया है कि कंपनी इंदौर में मध्य प्रदेश का पहला ग्रीनफील्ड डेटा सेंटर स्थापित करना चाहती है। इसके लिए कंपनी को 1.7 हेक्टेयर जमीन की जरूरत है. दरअसल, कंपनी ने निर्मित क्षेत्र के रूप में 60,000 वर्ग मीटर के कुल क्षेत्रफल वाले एक भूखंड के लिए आवेदन किया है।

इसे पाँच चरणों में पूरा किया जाता है:
रिपोर्ट के मुताबिक, इस प्रोजेक्ट को पांच चरणों में लागू किया जा सकता है. प्रत्येक चरण में 12,000 वर्ग मीटर भूमि का उपयोग होता है। इसके लिए कंपनी ने एमआईएम के पास की जमीन का इस्तेमाल किया। दरअसल, इसका मुख्य कारण यह है कि टीसीएस का दूसरा पार्क इस साइट से लगभग 23.7 किमी दूर स्थित है, जबकि क्रिस्टल आईटी पार्क 13.3 किमी दूर है। कृपया ध्यान दें कि कंपनी द्वारा चयनित संपत्ति से हवाई अड्डे की दूरी 16 किमी है। कंपनी को इंदौर से करीब 25 किमी दूर शिप्रा के पास दूसरी जमीन दिखाई गई।


Next Story