मध्य प्रदेश

पीएम मोदी के सामने सीएम शिवराज ने पेश किया 'रिपोर्ट कार्ड', नवीनीकृत महाकाल मंदिर के उद्घाटन का दिया न्योता

Renuka Sahu
4 Feb 2022 6:27 AM GMT
पीएम मोदी के सामने सीएम शिवराज ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड, नवीनीकृत महाकाल मंदिर के उद्घाटन का दिया न्योता
x

फाइल फोटो 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और मध्य प्रदेश में किए जा रहे विकास कार्यों पर की रिपोर्ट पेश की।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और मध्य प्रदेश में किए जा रहे विकास कार्यों पर की रिपोर्ट पेश की। सीएम ऑफिस की ओर से जारी एक स्टेटमेंट में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने 30 सितंबर को हुई बैठक में चौहान को प्रदेश के विकास को लेकर एक लक्ष्य दिया था और गुरुवार को सीएम शिवराज ने इस पर अपना रिपोर्ट कार्ड दिया।

सीएम शिवराज ने आयुष्मान भारत योजना को लेकर विभिन्न राज्यों की ओर से आए सुझावों की प्रारंभिक रिपोर्ट प्रधानमंत्री मोदी को दी। सीएम ने कहा, 'मैंने विकास के प्लान के तहत शुरू किए गए कस्बों और गांवों का जन्मदिन मनाने के अभियान के बारे में जानकारी दी। इस अभियान में जनभागीदारी सबसे महत्वपूर्ण पहलू होगी।' सीएम ने कहा कि उन्होंने पीएम को यह भी बताया कि मध्य प्रदेश में नर्मदा नदी के दोनों किनारों पर जैविक खेती को बढ़ावा देने के प्रयास किए जा रहे हैं।
केन-बेतवा के जुड़ने से 50 लाख लोगों को होगा फायदा
शिवराज ने कहा कि इंदौर में 'वेस्ट टू वेल्थ' अंतर्गत गीले कचरे से सीएनजी बनाने के प्लांट एवं महिला स्वसहायता समूहों द्वारा संचालित किए जाने वाले सेल्फ हेल्प ग्रुप के 7 पोषण आहार प्लांटों के लोकार्पण में पधारने का निवेदन भी प्रधानमंत्री मोदी से किया है। उन्होंने कहा कि इस साल के बजट में केन और बेतवा नदियों को जोड़ने के लिए 44 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि स्वीकृत की गई है। इन दोनों नदियों को जोड़कर जो बांध बनेंगे, उससे लगभग 10 लाख हेक्टेयर में सिंचाई होगी और 50 लाख लोगों को पीने का पानी मिलेगा। इससे मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में आने वाला बुंदेलखण्ड लाभान्वित होगा।
अप्रैल तक पूरा हो जाएगा महाकाल मंदिर का विस्तारीकरण
चौहान ने बताया कि उज्जैन में श्री महाकाल मंदिर परिसर के विस्तार का कार्य पूर्णता की ओर है। लगभग अप्रैल के अंत तक वह पूरा हो जाएगा। इसके उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी से आग्रह किया गया है। चौहान ने कहा कि केन-बेतवा लिंक परियोजना का बजट आवंटित करने के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta