कर्नाटक

पर्पल लाइन पर बेंगलुरु मेट्रो के दो नए हिस्सों का संचालन शुरू होने पर राहत, खुशी और आभार

Renuka Sahu
9 Oct 2023 8:13 AM GMT
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। बेंगलुरु मेट्रो के दो नए हिस्सों का परिचालन सोमवार सुबह शुरू होने से मेट्रो यात्री उत्साहित और राहत महसूस कर रहे हैं। रविवार को अपनी शुरुआत की नाटकीय घोषणा के बाद, पहली मेट्रो ट्रेन सुबह 5 बजे बेंगलुरु मेट्रो की पर्पल लाइन के व्हाइटफील्ड कडुगोडी से चैल्लाघट्टा तक के विस्तार के साथ-साथ विपरीत दिशा में भी रवाना हुई। 43.49 किलोमीटर के इस मार्ग पर पहली दौड़ ने 93 मिनट में 37 स्टेशनों को कवर किया। नियमित दौड़ में 11 मिनट कम लगने की उम्मीद है।

ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर के दो नए विस्तार - बैयप्पनहल्ली और के आर पुरा के बीच 2.1 किमी और चल्लाघट्टा और केंगेरी के बीच 2.05 किमी आज चालू हो गए। आज दो नए स्टेशन, बेन्निगनहल्ली और चैलघट्टा खोले गए।
पहली ट्रेन में चढ़ने के लिए पूरी रात जागने वाले यात्रियों की नींद हराम हो गई। टीएनआईई ने पूर्व-पश्चिम गलियारे के दोनों छोर पर सवार जनता से मुलाकात की।
ओरेकल में सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट मैनेजर श्रीजीत एस. पई को इस बात से काफी राहत मिली है कि वह आसानी से मल्लेश्वरम में अपने पसंदीदा काशी मठ का दौरा कर सकते हैं। "मैं हाल ही में 20 से अधिक बार वहां गया हूं। मैं फीडर बस और ट्रेन लेता था और यह बहुत संघर्षपूर्ण था। अब मेरे लिए यह वास्तव में आसान हो जाएगा। बेन्निगनहल्ली में ओपन वेब गर्डर पर जाना एक रोमांचकारी अनुभव था।" उन्होंने जोर देकर कहा कि यह सोशल मीडिया की ताकत थी जिसने लाइन का परिचालन इतनी तेजी से शुरू किया।
एन भाग्य और के आर श्रीनिवास नाम के एक जोड़े का कहना है कि उन्होंने इस दिन के लिए छह साल तक इंतजार किया है! वे व्हाइटफील्ड कडुगोडी से इंदिरा नगर मेट्रो स्टेशन की ओर जा रहे थे। महिला ने कहा, "हम बेहद खुश हैं और आज इसे खुद देखना चाहते हैं। हम इंदिरा नगर में कहीं कॉफी पीएंगे और वापस लौट आएंगे।"
जो लोग चल्लाघट्टा में उतरे, वे ज्यादातर आसपास के कई शैक्षणिक संस्थानों के कॉलेज के छात्र थे। उनमें से अधिकांश ट्रेन में चढ़ने के लिए लगभग 2 किलोमीटर दूर केंगेरी मेट्रो स्टेशन तक ऑटो लेते थे। कई छात्रों ने कहा कि नया मेट्रो स्टेशन पैदल चलने योग्य दूरी पर है और इससे उनके लिए यह आसान हो जाता है।
राजा राजेश्वरी मेडिकल कॉलेज में दूसरे मेडिकल कॉलेज की छात्रा एस एम. लक्ष्मी ने कहा, "मैं विजयनगर से केंगेरी तक कैब से 80 रुपये खर्च करती थी और फिर बस लेती थी। आज, मैंने केवल 26 रुपये खर्च किए और बहुत आराम से यात्रा की।"
उम्मीद है कि आईटी भीड़ व्हाइटफील्ड क्षेत्र को भारी समर्थन देगी। मेट्रो के एक अधिकारी ने कहा कि कामकाजी दिनों में रोजाना औसतन 6.5 लाख लोगों की आवाजाही जल्द ही 7.5 लाख तक पहुंचने की उम्मीद है।