जम्मू और कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में दरगाहों और शादियों जैसे भीड़भाड़ इलाकों में फिर शुरू होगी कोविड टेस्टिंग सेवा, आदेश जारी

Kunti
10 Nov 2021 12:23 PM GMT
जम्मू-कश्मीर में दरगाहों और शादियों जैसे भीड़भाड़ इलाकों में फिर शुरू होगी कोविड टेस्टिंग सेवा, आदेश जारी
x
कोरोना (Corona Virus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए जम्मू-कश्मीर स्वास्थ्य विभाग ने भीड़भाड़ वाली जगहों पर फिर से कोविड टेस्टिंग सेवा शुरू करने के आदेश जारी किए हैं.

कोरोना (Corona Virus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए जम्मू-कश्मीर स्वास्थ्य विभाग ने भीड़भाड़ वाली जगहों पर फिर से कोविड टेस्टिंग सेवा शुरू करने के आदेश जारी किए हैं. आदेश के मुताबिक ज्यादातर दरगाहों और शादियों में लोगों की भीड़ रहती है. इसलिए ऐसी जगहों पर निर्धारित मेडिकल ऑफिसर कोविड टेस्टिंग सेवा मुहैया करेंगे.

श्रीनागर ज़िले प्रशासन के अनुसार ऐसी जगहों पर विशेषकर प्रशासन की नज़र हैं जहां लोग ज़्यादा जमा रहते हैं और शादियों में ऐसा ज़्यादा देखा गया हैं. श्रीनागर उपायुक्त ऐजाज़ असद के अनुसार 60 फीसदी महिलाएं हैं जोकि अभी कोविड पॉजिटिव पाई जा रही हैं और लोगों को चाहिए कि वह अपने साथ अन्य लोगों का खयाल रखें.
श्रीनगर से हर रोज सामने आ रहे 60 फीसदी मामले
इससे पहले श्रीनगर के उपायुक्त (डीसी) मोहम्मद एजाज असद ने शनिवार को चेतावनी देते हुए कहा था कि श्रीनगर (Srinagar) में कोविड मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन नहीं करना जम्मू-कश्मीर में तीसरी लहर (Third Wave) का कारण बन सकता है. कमर्शियल हब लाल चौक पर मीडियाकर्मियों से बात करते हुए असद ने कहा था कि प्रतिदिन लगभग 60 प्रतिशत कोविड के मामले श्रीनगर जिले से ही सामने आ रहे हैं.
'श्रीनगर पर बना सकता है जम्मू-कश्मीर में तीसरी लहर का कारण'
उन्होंने कहा था कि जिला मजिस्ट्रेट के रूप में मैं ये कहने में संकोच नहीं करूंगा कि श्रीनगर जम्मू-कश्मीर में संभावित तीसरी कोविड लहर का कारण बन सकता है. उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए एसओपी का पालन करने की जरूरत है. वहीं उन्होंने ये भी कहा कि जो लोग दिशानिर्देशों का पालन नहीं करेंगे, प्रशासन उनके खिलाफ सख्त कदम उठाएगा.
देश में कोरोना की स्थिति
देश में बुधवार को कोरोना के 11,466 नए केस सामने आए हैं और 460 लोगों की मौत दर्ज की गई है. वहीं पिछले 24 घंटों में 11,961 लोग संक्रमण से ठीक भी हुए. नए मामले आने के बाद कुल संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 3.43 करोड़ हो गई है, जिसमें करीब 3.37 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं. देश में रिकवरी रेट फिलहाल 98.25 फीसदी है. वहीं देश में एक्टिव केस की संख्या अब 1,39,683 रह गई है, जो संक्रमण के कुल मामलों का एक फीसदी से भी कम है.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it