जम्मू और कश्मीर

जम्मू-कश्मीर: गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर श्रीनगर में आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड फेंके, इंस्पेक्टर समेत चार लोग घायल

Renuka Sahu
26 Jan 2022 2:09 AM GMT
जम्मू-कश्मीर: गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर श्रीनगर में आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड फेंके, इंस्पेक्टर समेत चार लोग घायल
x

फाइल फोटो 

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर आतंकियों ने नापाक साजिश के तहत श्रीनगर में सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड हमला किया।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर आतंकियों ने नापाक साजिश के तहत श्रीनगर में सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड हमला किया। कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच भीड़भाड़ वाले हरि सिंह हाई स्ट्रीट इलाके में किए गए हमले में एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) के एक इंस्पेक्टर समेत चार लोग घायल हो गए। हमले के तुरंत बाद आतंकी संगठन द रजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) ने हमले की जिम्मेदारी ली। देर शाम एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसकी शिनाख्त पुराने पत्थरबाज फतेहकदल निवासी ऐजाज वानी के रूप में की गई है।

गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर श्रीनगर शहर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। जगह-जगह नाकेबंदी भी है। इनके बीच आतंकियों ने मंगलवार दोपहर को 3.25 बजे श्रीनगर के लाल चौक से सटे भीड़भाड़ वाले हरि सिंह हाई स्ट्रीट इलाके में जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त टुकड़ी को निशाना बनाकर ग्रेनेड दागा।
ग्रेनेड पुलिस की रक्षक गाड़ी के करीबी फटा और विस्फोट के कारण चार लोग घायल हो गए। आसपास की कु छ दुकानों और वाहनों के शीशे भी टूट गए। टीआरएफ ने बयान जारी कर कहा कि 26 जनवरी जम्मू-कश्मीर के लिए काला धब्बा है व इसे और हमलों को अंजाम देकर मनाया जाएगा।
सीसीटीवी फुटेज से लगाया जा रहा सुराग
जिस जगह पर हमले को अंजाम दिया गया, उससे कु छ मीटर की दूरी पर जम्मू-कश्मीर पुलिस की वह गाड़ी खड़ी होती है जिसमें आधुनिक सर्विलांस सिस्टम लगाया गया है। उसके जरिये भीड़भाड़ वाले इलाके पर नजर रखी जाती है। पुलिस के अनुसार सीसीटीवी फुटेज जांची जा रही है। हमले के तुरंत बाद आसपास के इलाके को सील कर हमलावरों की तलाश शुरू कर दी गई। साथ ही सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस के आला अधिकारियों ने घटनास्थल का जायजा भी लिया।
किश्तवाड़ में 1.3 किलो विस्फोटक बरामद
जिले में गणतंत्र दिवस से पहले सुरक्षाकर्मियों ने 1.3 किलोग्राम विस्फोटक बरामद कर एक बड़ी आतंकी घटना को नाकाम किया है। क्षेत्र में संदिग्धों की तलाश में तलाशी अभियान को तेज कर दिया गया है।
पुलिस सूत्रों के अनुसार गणतंत्र दिवस की सुरक्षा के मद्देनजर 17 राष्ट्रीय रायफल्स और पुलिस के संयुक्त अभियान के दौरान किश्तवाड़-पाडर मार्ग पर डूल इलाके के पास नागड़ी नाले से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद हुआ।
बरामद विस्फोटक में प्रति 125 ग्राम की 11 छड़ें, एक डेटोनेटर और तार शामिल है। दो सप्ताह पूर्व इसी नागड़ी नाले पर बने पुल का वर्चुअल उद्घाटन केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने किया था। सेना के अधिकारियों के अनुसार समय रहते विस्फोटक बरामद कर बड़ी आतंकी घटना को नाकाम किया गया है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta