हिमाचल प्रदेश

राहतभरी खबर: भारतीय बाजार में जल्द ही उतारी जाएगी स्पुतनिक लाइट कोरोना वैक्सीन

Renuka Sahu
8 Feb 2022 1:30 AM GMT
राहतभरी खबर: भारतीय बाजार में जल्द ही उतारी जाएगी स्पुतनिक लाइट कोरोना वैक्सीन
x

फाइल फोटो 

कोरोना की तीसरी लहर के बीच एक डोज वाली स्पुतनिक लाइट वैक्सीन के रूप में एक और हथियार मिल गया है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। कोरोना की तीसरी लहर के बीच एक डोज वाली स्पुतनिक लाइट वैक्सीन के रूप में एक और हथियार मिल गया है। दवा महानियंत्रक से स्पुतनिक लाइट के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद अब जल्द ही इस वैक्सीन को भारतीय बाजार में उतारा जाएगा। पनेशिया बायोटेक की ओर से वर्तमान में स्पुतनिक लाइट वैक्सीन का फिलहाल निर्यात किया जा रहा है। इसके बैच सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरी (सीडीएल) कसौली में जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। बैच में आए वैक्सीन सैंपलों की जांच के बाद पास कर भेजा जा रहा है। अब कंपनी की ओर से भारतीय बाजार में बैच उतारने को लेकर ट्रायल किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश के बद्दी स्थित पनेशिया बायोटेक में स्पुतनिक लाइट वैक्सीन का उत्पादन किया जा रहा है।

इसी के साथ डॉ. रेड्डी को भी इसके उत्पादन के लिए जुलाई में लाइसेंस दिया गया था। लाइसेंस मिलने के बाद दोनों कंपनियों की ओर से क्लीनिकल ट्रायल के लिए उत्पादन किया गया। ट्रायल बैच परीक्षण के लिए सीडीएल में जांच के लिए भेजे थे, जहां से ट्रायल बैच पास कर भेज दिए गए हैं। टीकाकरण की क्षमता को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास में लगे भारत की स्थिति स्पुतनिक लाइट के आने से और मजबूत हो जाएगी। सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरी कसौली के सहायक उप निदेशक सुशील साहू ने बताया कि कंपनी की ओर से निर्यात करने के लिए बैच जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। कई कंपनियों के कोरोना वैक्सीन पर क्लीनिकल ट्रायल चल रहे हैं। संवाद
ऐसी होगी लाइट वैक्सीन
एक डोज वाली स्पुतनिक लाइट वैक्सीन कोरोना वायरस के सभी वैरिएंट के खिलाफ प्रभावी हो सकती है। स्पुतनिक लाइट वैक्सीन, स्पुतनिक वी वैक्सीन के घटक एक के समान है। इसे 79.04 प्रतिशत प्रभावी माना गया है।
अब तक 1,95,53,75,267 डोज जारी
सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरी की ओर से अब तक कोविशील्ड, कोवैक्सीन, स्पुतनिक-वी, जायकॉव-डी, जॉनसन एंड जॉनसन, कॉर्बेवैक्स, कोवोवैक्स की 1,95,53,75,267 डोज जारी की जा चुकी हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta