हिमाचल प्रदेश

हिमाचल उच्च शिक्षा निदेशक ने प्रदेश भर के विद्यालयों को जारी किए निर्देश, स्कूलों में साल में तीन बार होगी पीटीएम

Renuka Sahu
13 April 2022 6:15 AM GMT
हिमाचल उच्च शिक्षा निदेशक ने प्रदेश भर के विद्यालयों को जारी किए निर्देश, स्कूलों में साल में तीन बार होगी पीटीएम
x

फाइल फोटो 

प्रदेश के स्कूलों में क्वालिटी एजुकेशन को बढ़ावा देने और शिक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए अब पीटीएम की बैठक हर हाल में करवानी होगी।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। प्रदेश के स्कूलों में क्वालिटी एजुकेशन को बढ़ावा देने और शिक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए अब पीटीएम की बैठक हर हाल में करवानी होगी। उच्च शिक्षा निदेशक ने सभी डिप्टी डायरेक्टर को निर्देश जारी किए हैं कि सभी स्कूलों में एक साल में तीन बार यह बैठक करवानी होगी। इस बैठक का मकसद शिक्षा व्यवस्था में सुधार करने का रहेगा। इसके साथ ही स्कूली पाठ्यक्रम में कौन-कौन से बदलाव किए जा सकते हैं, इस बारे में भी बैठक में अभिभावकों के अहम सुझाव लिए जाएंगे। गौर रहे कि अक्सर स्कूलों में पीटीएम न होने से शिक्षकों और अभिभावकों का संवाद नहीं हो पाता। इस कारण पूरे साल बच्चों की पढ़ाई को लेकर किस तरह की गतिविधिां रही है, इसका पता भी नहीं चल पाता। इसके साथ स्कूलों से अकसर मनमानी फीस दरें लागू करने की शिकायतें भी आई हैं।

इस वर्ष भी नया शैक्षणिक सत्र शुरू होते ही मनमानी फीसों को लागू करने की कई शिकायतें सामने आई है। छात्र-अभिभावक मंच ने भी आरोप लगाए हैं कि स्कूल मनमर्जी से फीस दरें लागू कर रहे हैं और यह मुद्दा अभी भी गरमाया हुआ है। ऐसे में अब आदेश जारी किए गए हैं कि साल में तीन बार ये बैठकें करवानी होंगी, ताकि अभिभावक स्कूल आकर अपने बच्चों के बारे में शिक्षकों से सीधा संवाद कर सकें। ये बैठकें कब-कब होनी हैं, इसका शेड्यूल स्कूल की ओर से ही तय किया जाएगा। सभी डिप्टी डायरेक्टर को ये निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने जिला में आने वाले स्कूलों में ये निर्देश लागू करें। इन बैठकों का फायदा ये होगा कि कोई भी स्कूल अपने स्तर पर मनमानी फीस लागू नहीं कर पाएगा। साथ ही बच्चों को कैसे क्वालिटी एजुकेशन दी जाए, इस पर भी फोक्स हो पाएगा।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta