हरियाणा

बोर्ड परीक्षा में शिक्षक करा रहे थे नकल, केंद्र अधीक्षक और लिपिक के खिलाफ FIR दर्ज

Kunti Dhruw
4 April 2022 5:49 PM GMT
बोर्ड परीक्षा में शिक्षक करा रहे थे नकल, केंद्र अधीक्षक और लिपिक के खिलाफ FIR दर्ज
x
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं की अंग्रेजी विषय की परीक्षा में बाहर से नकल करवाने वालों का जमघट था तो केंद्रों के अंदर शिक्षक नकल करवा रहे थे।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं की अंग्रेजी विषय की परीक्षा में बाहर से नकल करवाने वालों का जमघट था तो केंद्रों के अंदर शिक्षक नकल करवा रहे थे। वहीं पेपर आउट करने के आरोप में एक लिपिक और केंद्र अधीक्षक के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करवाई गई है। राजकीय उच्च विद्यालय सातरोड़ कलां हिसार के परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों के बहुविकल्पीय प्रश्नपत्र के सही विकल्पों के सामने टिक के निशान लगे थे। साफ था कि बोल-बोलकर ये 40 अंक के प्रश्न हर करवाये गए हैं। बोर्ड चेयरमैन प्रो. जगबीर सिंह ने जांच की तो सारा खुलासा हुआ। इसके बाद केंद्र की परीक्षा रद्द कर दी गई।

रावमावि फिरोजपुर नमक, नूंह-16(बी-2) पर नियुक्त लिपिक ने केंद्र अधीक्षक को मोबाइल पर प्रश्नपत्र भेजा और केंद्र अधीक्षक ने प्रश्नपत्र किसी अन्य (त्रिलोचन व सतपाल) को मोबाइल पर भेजकर आउट किया। यहां परीक्षा रद्द कर इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई है।
सोमवार को हुई 10वीं की अंग्रेजी की परीक्षा में नकल रोकने के लिए नियुक्त उड़नदस्ते दिनभर छापे मारते रहे। प्रदेशभर में पांच परीक्षा केंद्रों की परीक्षाएं रद्द की गईं और एक परीक्षा केंद्र को शिफ्ट किया गया। नकल कराने और ड्यूटी में कोताही पर 10 पर्यवेक्षक और एक लिपिक को ड्यूटी से हटाया गया। प्रदेशभर में 457 नकलची पकड़े गए तो प्रतिरूपण के भी 15 केस दर्ज किए गए।
सभी परीक्षार्थियों को बोलकर करवाए गए 40 अंक के बहुविकल्पीय प्रश्न
परीक्षा केंद्र राउवि सातरोड़ कलां हिसार में परीक्षार्थियों को 40 अंक के बहुविकल्पीय प्रश्न बोल-बोलकर करवाए गए। इस कारण सभी परीक्षार्थियों ने प्रश्नपत्र पर ही सही विकल्प के सामने टिक का निशान लगाया। बोर्ड चेयरमैन प्रो. जगबीर सिंह का उड़नदस्ता यहां पहुंचा तो सारा खेल खुला। वह स्वयं सभी के प्रश्नपत्रों पर सही विकल्प के सामने टिक का निशान देख हैरान रह गए। गंभीरता से जांच की तो सारा खुलासा हुआ।
इसके बाद यहां परीक्षा रद्द कर दी गई और परीक्षा केंद्र को हिसार के पटेल नगर स्थित राजकीय विद्यालय में शिफ्ट कर दिया गया। इसके अतिरिक्त इस केंद्र पर ड्यूूटी दे रहे पर्यवेक्षक सुरजीत सिंह, संस्कृत अध्यापक को भी तुरंत हटा दिया गया। यहां पुलिस भी नहीं थी और बाहर नकल कराने वालों का जमघट था। उपमंडल प्रश्नपत्र उड़नदस्ता तोशाम द्वारा परीक्षा केंद्र रावमावि खानक पर युवकों द्वारा वस्तुनिष्ठ प्रश्न बोल कर हल करवाने के कारण परीक्षा रद्द की गई।

नूंह में केंद्र अधीक्षक ने आउट किया प्रश्नपत्र
रावमावि फिरोजपुर नमक, नूंह-16(बी-2) पर नियुक्त लिपिक ने केंद्र अधीक्षक को मोबाइल पर प्रश्नपत्र भेजा और केंद्र अधीक्षक ने प्रश्नपत्र किसी अन्य (त्रिलोचन व सतपाल) को मोबाइल पर भेजकर आउट किया। बोर्ड उपाध्यक्ष वीपी यादव के उड़नदस्ते के निरीक्षण में इसका पता लगा। इसके अलावा रावमावि फिरोजपुर नमक नूंह-15(बी-1) में भी खूब नकल चल रही थी। दोनों परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा रद्द कर दी गई। बोर्ड उपाध्यक्ष ने 23 नकलची पकड़े। परीक्षा केंद्र नूंह-16 पर नियुक्त केंद्र अधीक्षक अशोक कुमार प्रवक्ता भूगोल रावमावि फिरोजपुर नमक, नूंह-16(बी-2) एवं लिपिक कपिल जैन पर नकल कराने के कारण एफआईआर दर्ज करवाई गई और दोनों को ड्यूटी से हटा दिया गया।

457 नकलची पकड़े, 15 परीक्षार्थियों की जगह परीक्षा दे रहे थे अन्य
अंग्रेजी विषय की परीक्षा में 1461 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 3,65,028 परीक्षार्थी प्रविष्ट हुए। बोर्ड उड़नदस्तों ने 457 नकलची पकड़े तो 15 परीक्षार्थियों की जगह अन्य ही परीक्षा दे रहे थे। जिनके खिलाफ प्रतिरूपण का केंद्र दर्ज किया गया है। बोर्ड अध्यक्ष प्रो. जगबीर सिंह के उड़नदस्ते ने जिला हिसार के परीक्षा केंद्र नलवा, लाडवा, मंगाली और भिवानी जिले के तोशाम, खानक आदि जगह निरीक्षण किया और चार नकलची पकड़े।

परीक्षा केंद्र रावमावि नलवा अनुक्रमांक 1022252046 की फोटो का मिलान करने पर पाया गया कि असली परीक्षार्थी के स्थान पर नकली परीक्षार्थी परीक्षा दे रहा था। अनुक्रमांक 1022252051 की उम्र लगभग 23 वर्ष की उम्र पाए जाने पर दोनों परीक्षार्थियों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए लिखा। बोर्ड अध्यक्ष ने अनुक्रमांक 1022252051 की आयु अधिक होने के बावजूद भी विद्यालय में दाखिला देने के कारण संबंधित विद्यालय मॉडर्न पब्लिक स्कूल सुल्तानपुर के विरुद्ध कार्रवाई के आदेश दिए। यहां पर्यवेक्षक सुरजीत सिंह को भी तुरंत हटा दिया गया। बोर्ड सचिव कृष्ण कुमार के उड़नदस्ते ने हिसार के नारनौद में छह नकलची पकड़े।
संयुक्त सचिव के उड़नदस्ते ने जिला नूंह एवं सोहना के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर 24 नकलची पकड़े। केंद्र अधीक्षक रावमावि नूंह-12 (बी-2) द्वारा 04 प्रतिरूपण के केस दर्ज किए। रावमावि सोहना-04 (बी-1) एवं रावमावि सोहना-5 (बी-2) परीक्षा केंद्रों पर अत्यधिक नकल के कारण पेपर रद्द कर दिया गया।

परीक्षा केंद्र रावमावि नूंह-11(बी-1) व रावमावि नूंह-12 (बी-2) में खूब नकल चल रही थी। दोनों परीक्षा केंद्रों को प्रभात वमावि नूंह-22(बी-1) एवं प्रभात वमावि नूंह-23(बी-2) में परस्पर बदलने की सिफारिश की गई है। सहायक सचिव, संचालन के उड़नदस्ते ने महेंद्रगढ़ के रावमावि नावां परीक्षा केंद्र में कार्यरत पर्यवेक्षकों राजेश व राज सिंह को लापरवाही पर हटाया गया।

उपमंडल प्रश्नपत्र कोसली (रेवाड़ी) के परीक्षा केंद्र रावमावि भाकली पर कार्यरत पर्यवेक्षक ललित कुमार को हटाया गया। उपाध्यक्ष स्पेशल उड़नदस्ते ने रावमावि सिहा-1(रेवाड़ी) के परीक्षा केंद्र पर कार्यरत पर्यवेक्षक शिव कुमार के कक्ष में अधिक नकलची पकड़े गए, जिस कारण उन्हें भी हटाया गया।

उपायुक्त उड़नदस्ता फतेहाबाद ने परीक्षा केंद्र राकवमावि फतेहाबाद-27(बी-2) पर कार्यरत पर्यवेक्षक धर्मपाल को कोताही पर हटाया। इनके अलावा लापरवाही पर परीक्षा केंद्र बालसंमद-4 पर कार्यरत पर्यवेक्षक सीमा, मतलोडा परीक्षा केंद्र पर कार्यरत पर्यवेक्षक सुनीता, अंबाला जिले के नारायणगढ़ के परीक्षा केद्र रावमावि काठे माजरा पर कार्यरत पर्यवेक्षक नेहा देवी को कोताही के कारण हटाया गया।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta