हरियाणा

हरियाणा में आमजन के लिए आज अच्छी खबर नहीं, बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

Shantanu Roy
27 Nov 2021 8:01 AM GMT
हरियाणा में आमजन के लिए आज अच्छी खबर नहीं, बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
x
शनिवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट (Petrol Diesel new Rate) जारी कर दिए हैं. आज हरियाणा में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेजी देखने को मिली है.

जनता से रिश्ता। शनिवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट (Petrol Diesel new Rate) जारी कर दिए हैं. आज हरियाणा में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेजी देखने को मिली है. शनिवार को प्रदेश में 19 पैसे की बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल की कीमत 95.49 रुपये प्रति लीटर और 18 पैसे की बढ़ोतरी के साथ डीजल 86.71 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. प्रदेश के हिसार जिले में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल 51 पैसे और डीजल 53 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है.

अगर बात राजधानी चंडीगढ़ की करें तो यहां भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Chandigarh Petrol Price Today) में 5 नवंबर के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ है. चंडीगढ़ में फिलहाल पेट्रोल की कीमत 94.23 रुपये प्रति लीटर है. वहीं डीजल 80.90 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.बता दें कि देश में पेट्रोल की कीमतों में रोजाना बदलाव होता है और इसलिए इसे नियमित आधार पर संशोधित किया जाता है. पेट्रोल की दरों में हर रोज सुबह 6 बजे बदलाव किया जाता है. विदेशी मुद्रा के अंतर के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतें क्या हैं. इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. इन्हीं मानकों के आधार पर रोज पेट्रोल रेट और डीजल रेट तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं.
पेट्रोल की कीमत को कई कारक निर्धारित करते हैं- जैसे रुपये से अमेरिकी डॉलर विनिमय दर, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत, ईंधन की मांग, आदि. जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में ईंधन की कीमत बढ़ जाती है. पेट्रोल दर रिफाइनरियों, उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और मूल्य वर्धित कर या वैट में भुगतान जोड़कर तय की जाती है. इन्हें जोड़ने के बाद पेट्रोल का खुदरा बिक्री मूल्य लगभग दोगुना हो जाता है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta