हरियाणा

हरियाणा: केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर रहेंगे मौजूद, खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 का समापन आज

Gulabi Jagat
13 Jun 2022 7:48 AM GMT
हरियाणा: केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर रहेंगे मौजूद, खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 का समापन आज
x
खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 का समापन आज
चंडीगढ़: 4 जून से शुरू हुए खेलो इंडिया यूथ गेम्स (Khelo India Youth Games) का आज समापन होगा. इस अवसर पर हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय कार्यक्रम में बतौर चीफ गेस्ट शिरकत करेंगे. शाम 5 बजे इस खेल महाकुंभ के समापन के मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी कार्यक्रम में विशेष रूप से मौजूद रहेंगे. इसके अलावा हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह भी समापन अवसर पर खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने के लिए उपस्थित रहेंगे.खेलो इंडिया यूथ गेम्स- समापन समारोह इंद्रधनुष ऑडिटोरियम में आयोजित किया जाएगा. राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाले राज्यों को सम्मानित करेंगे. इस खेल महाकुंभ में देश के सभी राज्यों के करीब 8500 खिलाड़ियों, कोच और सहयोगी स्टाफ ने शिरकत की. खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 का आयोजन पिछले साल जनवरी 2021 में होना था लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते इनका आयोजन तय वक्त पर नहीं हो पाया था. फिर जनवरी 2022 में भी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को औपचारिक आगाज़ करना था, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण इसे टाल दिया गया. इस बार केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस खेल महाकुंभ का शुभारंभ किया था.
1866 पदकों के लिए युवाओं ने दिखाया दमखम: 4 जून से शुरू हुए इस खेल प्रतियोगिता में कई खेल खेले गए. जिसमें 1866 पदकों के लिए हजारों युवाओं ने अपना दमखम दिखाया. खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 (khelo india youth games 2021) में देशभर के लगभग 8,500 खिलाड़ी, कोच और सहयोगी स्टाफ ने हिस्सा लिया. देशभर के खिलाड़ियों ने खेलों में 545 स्वर्ण, 545 रजत और 776 कांस्य, कुल मिलाकर 1866 पदकों के लिए दमखम दिखाया.
इन पांच जगहों पर हुई प्रतियोगिताएं: खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 में 25 तरह के खेलों का आयोजन किया गया. ये खेल पांच स्थान यानी पंचकूला, अंबाला, शाहाबाद, चंडीगढ़ और दिल्ली में खेले गए. पंचकूला का ताऊ देवी लाल खेल स्टेडियम (tau devi lal sports stadium panchkula) परिसर इन खेल प्रतियोगिताओं का मुख्य आयोजन स्थल रहा. आयोजन स्थल में लगभग 7,000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की गई थी.
ये खेल भी किए गए थे शामिल: खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 में इस बार 5 नए खेल भी शामिल किए गए थे. जिनमें पंजाब का गतका, मणिपुर का थांगटा, केरल का क्लेरीपाईटू, महाराष्ट्र का मलखाम शामिल किए गए थे. इसके अलावा योगासन को भी इस बार जगह दी गई. नए जो पांच खेल जोड़े गए थे ये पंचकूला के क्रिकेट स्टेडियम में ही करवाए गए. वहीं सरकार द्वारा खिलाड़ियों के ठहरने के लिए 3 सितारा होटलों में व्यवस्था की गई. उन्हें उच्च गुणवत्ता वाला पौष्टिक भोजन परोसा गया. इसके अलावा, होटल से कार्यक्रम स्थल तक उनकी सुरक्षित यात्रा के लिए वाहनों की भी पर्याप्त व्यवस्था की गई थी.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta