हरियाणा

कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने हरियाणा पर 2.29 लाख करोड़ रुपये कर्ज का किया दावा

Kunti Dhruw
28 Feb 2022 2:00 PM GMT
कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने हरियाणा पर 2.29 लाख करोड़ रुपये कर्ज का किया दावा
x
हरियाणा के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupinder Singh Hooda) ने राज्य की बीजेपी-जेजेपी (BJP-JJP) सरकार को निशाने पर लिया है.

हरियाणा के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupinder Singh Hooda) ने राज्य की बीजेपी-जेजेपी (BJP-JJP) सरकार को निशाने पर लिया है. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने दावा किया कि हरियाणा में जन्म लेने वाला हर बच्चा एक लाख रुपये के कर्ज से दबा है. राज्य पर अनुमानित कुल कर्ज 2.29 लाख करोड़ रुपये से अधिक है.

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2014-15 में जब भाजपा ने पहली बार सत्ता संभाली थी, तब राज्य का कर्ज 70,931 करोड़ रुपये था. चालू वित्त वर्ष के अंत तक इसके 229,976 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है. 2021-22 के बजट अनुमानों के अनुसार, जीएसडीपी अनुपात का ऋण 2020-21 में 23.27 प्रतिशत होने का अनुमान है, जबकि 2014-15 में यह 16.23 प्रतिशत था. अगले वित्त वर्ष के लिए यह 25.92 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

हुड्डा ने उठाए सवाल
विपक्ष के नेता और दो बार के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बताया कि बीजेपी-जेजेपी सरकार राज्य को दिवालियेपन की ओर ले जा रही है. उन्होंने कहा, "इसीलिए पिछले बजट भाषण में कर्ज के आंकड़े साफ तौर पर नहीं बताए गए थे. हमारे अनुमान के मुताबिक मार्च 2021 तक कुल कर्ज बढ़कर 2.25 लाख करोड़ रुपये हो गया है."
हुड्डा नगर निकायों के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में विकास शुल्क में भारी वृद्धि का विरोध कर रहे हैं. हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस विधानसभा के आगामी बजट सत्र में भ्रष्टाचार, कर्ज और बेरोजगारी के मुद्दों पर सरकार से सवाल करेगी. हुड्डा ने कहा, "पिछले सात वर्षों में, कर्ज बढ़कर 2.5 लाख करोड़ रुपये हो गया है," कोई बड़ी परियोजना स्थापित नहीं की गई थी. 'कहां गए ये हजारों करोड़?'' बता दें कि हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 3 मार्च से शुरू होने जा रहे है. विपक्ष किसानों और बेरोजगारी के मुद्दे पर हरियाणा सरकार को घेरने की योजना बना रहा है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta