राज्य

मुख्यमंत्री नेफिउ रियो फिर से केंद्र से अफ्सपा को निरस्त करने को कहेंगे

Admin Delhi 1
26 Jan 2022 3:57 PM GMT
मुख्यमंत्री नेफिउ रियो फिर से केंद्र से अफ्सपा को निरस्त करने को कहेंगे
x

नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफिउ रियो ने बुधवार को कहा कि पिछले साल 20 दिसंबर को राज्य विधानसभा द्वारा सशस्त्र बल (विशेष अधिकार) अधिनियम, 1958 को निरस्त करने की मांग को लेकर एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित करने के बाद, राज्य मंत्रिमंडल ने हाल ही में इस मामले को उठाने का फैसला किया है। कानून के तत्काल निरसन के लिए केंद्र। कोहिमा में नागालैंड सिविल सचिवालय प्लाजा में गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए, मुख्यमंत्री ने मोन जिले में सुरक्षा बलों द्वारा मारे गए 14 पीड़ितों के परिवार के सदस्यों के प्रति अपनी एकजुटता व्यक्त करते हुए कहा कि विशेष जांच दल नागालैंड पुलिस अपनी जांच में अच्छी प्रगति कर रही है।

उन्होंने कहा कि सेना ने एक कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का भी गठन किया है और इसकी जांच कथित तौर पर तेज गति से पूरी की जा रही है। रियो ने कहा कि समाधान निकालने के लिए नगा राजनीतिक समूहों और केंद्र के बीच सौहार्दपूर्ण माहौल में बातचीत चल रही है। उन्होंने कहा, "नागालैंड विधानसभा के सभी सदस्य भी (पिछले साल) एक साथ आए हैं और बातचीत करने वाले दलों को हमें एक सम्मानजनक, समावेशी और स्वीकार्य समाधान देने के लिए एक विपक्ष-विहीन सरकार का गठन किया है।" नागालैंड और मणिपुर में विभिन्न नागा समूहों और संगठनों ने पहले लोगों से सोम हत्याओं और नागा शांति प्रक्रिया में देरी के विरोध में गणतंत्र दिवस समारोह से दूर रहने का आह्वान किया था। ईस्टर्न नागालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन, ऑल नागा स्टूडेंट्स एसोसिएशन और यूनाइटेड नागा काउंसिल सहित नागा संगठन भी अफस्पा का कड़ा विरोध कर रहे हैं और "कठोर कानून" को निरस्त करने की मांग कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि सुशासन को प्रभावी ढंग से सुनिश्चित करने के लिए, राज्य सरकार ने दिसंबर और जनवरी में चार नए जिले-सेमिन्यु, निउलैंड, चुमौकेदिमा और शामतोर का निर्माण किया। उन्होंने कहा कि कम्युनिटी आउटरीच प्रोग्राम के हिस्से के रूप में, राज्य पुलिस द्वारा एक मोबाइल एप्लिकेशन "कॉल योर कॉप" लॉन्च किया गया था और यह नागरिकों को ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों के साथ आसानी से संपर्क करने की अनुमति देगा, उन्होंने कहा। रियो ने कहा कि जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी से सहायता प्राप्त नागालैंड वन प्रबंधन परियोजना के हिस्से के रूप में, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग ने राज्य भर के 91 गांवों को कवर किया है और आगे 94 और गांवों को कवर करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय एशियाई विकास बैंक के माध्यम से एक बाहरी सहायता कार्यक्रम शुरू करने की प्रक्रिया में है, जिसके तहत शहरी विकास विभाग जिला मुख्यालयों में विभिन्न बुनियादी ढांचे के काम करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि पर्यटन विभाग ने केंद्र के सहयोग से, म्यांमार, थाईलैंड, मलेशिया, वियतनाम और ब्रुनेई के पड़ोसी देशों सहित लगभग 200 प्रतिभागियों के साथ अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मार्ट के 9वें संस्करण का आयोजन किया।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta