बिहार

दक्षिण बिहार में गर्मी का सितम जारी, प्रदेश के 16 जिलों में बारिश का अलर्ट

Renuka Sahu
9 Jun 2022 4:44 AM GMT
Heat wave continues in South Bihar, rain alert in 16 districts of the state
x

फाइल फोटो 

बिहार में गुरुवार को मौसम मिला-जुला रहेगा। उत्तर बिहार के 15 जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने के आसार हैं। वहीं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। बिहार में गुरुवार को मौसम मिला-जुला रहेगा। उत्तर बिहार के 15 जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने के आसार हैं। वहीं, दक्षिणी बिहार में लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं है। राजधानी पटना समेत 18 जिलों में बीते 24 घंटे के भीतर अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने उत्तर बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया में येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में कुछ जगहों पर गुरुवार को भारी बारिश की आशंका है। इसके अलावा पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, सहरसा, मधेपुरा, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया और कटिहार जिले के एक-दो स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है।
बीते 24 घंटे के भीतर पटना समेत सूबे के 18 जिलों में तापमान में हल्की बढ़ोतरी हुई। पटना में बुधवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सबसे अधिक तापमान औरंगाबाद में 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। अगले 48 घंटों के भीतर तापमान में और बढ़ोतरी होने के आसार हैं।
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा उत्तरी पंजाब से मणिपुर, उत्तर हरियाणा, यूपी, बिहार होते हुए पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय की ओर बढ़ रही है। इसके प्रभाव से उत्तर बिहार में बारिश संबंधी गतिविधियों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। बीते 24 घंटे के भीतर किशनगंज के बहादुरगंज में सर्वाधिक 23.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। पूर्णिया के अमौर में 19.2 मिलीमीटर पानी गिरा।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta