बिहार

सीएम नीतीश कुमार ने पदाधिकारियों को दिए निर्देश, बोले- पटना मेट्रो के निर्माण की गति तेज करें

Renuka Sahu
2 April 2022 2:51 AM GMT
सीएम नीतीश कुमार ने पदाधिकारियों को दिए निर्देश, बोले- पटना मेट्रो के निर्माण की गति तेज करें
x

फाइल फोटो 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि कार्ययोजना के अनुरूप पटना मेट्रो रेल के निर्माण कार्य में तेजी लाएं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि कार्ययोजना के अनुरूप पटना मेट्रो रेल के निर्माण कार्य में तेजी लाएं। ताकि जल्द-से-जल्द लोगों को इसका लाभ मिल सके। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में पटना मेट्रो रेल निर्माण कार्य की प्रगति और अन्य योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने पदाधिकारियों को कई निर्देश दिये।

नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से पटना मेट्रो रेल निर्माण कार्य की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी। इसमें भूमि अधिग्रहण और भूमि हस्तांतरण की स्थिति, कार्य प्रगति आदि संबंधित जानकारी शामिल है। बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, विकास आयुक्त विवेक कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ, एस सिद्धार्थ, नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह एवं दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारीगण उपस्थित थे।
वृद्धजन आश्रय स्थल में जरूरी सुविधाओं का इंतजाम
मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि सात निश्चय-2 के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा निराश्रित एवं बेसहारा वृद्धजनों को आश्रय के लिए 'मुख्यमंत्री वृद्धजन आश्रय स्थल योजना' के क्रियान्वयन पर तेजी से काम शुरू करें। आश्रय स्थल में खाने-पीने, चिकित्सकीय सुविधाओं के साथ-साथ अन्य सुविधाओं की व्यवस्था रखें। यहां वृद्धजनों के स्वस्थ एवं गरिमापूर्ण जीवनयापन के लिए जरूरी सुविधाओं का इंतजाम रखें।
दोनों संग्रहालयों को भूमिगत रास्ता से जोड़ने का काम जल्द शुरू होगा
मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में कहा कि बिहार संग्राहलय अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया गया है। यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। पटना संग्रहालय के और बेहतर ढ़ंग से बन जाने के बाद पर्यटकों की संख्या और बढ़ेगी। पटना संग्रहालय और बिहार संग्रहालय को भूमिगत रास्ता (सुरंग कनेक्शन) से जोड़ने का कार्य जल्द शुरू कराएं। इसका निर्माण बेहतर ढंग से कराएं। इस रास्ते में बेहतर एयर सिस्टम एवं रोशनी का इंतजाम हो और लोगों के आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका ध्यान रखें।
47 हजार फुटपाथ विक्रेताओं को मिला लोन
नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से प्रधानमंत्री फुटपाथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि (स्वनिधि) योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फुटपाथ विक्रेताओं का सर्वेक्षण पूर्ण कर लिया गया है और इस योजनान्तर्गत 47 हजार 423 लाभुकों को लोन प्रदान करा दिया गया है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta