असम

जून के पहले हफ्ते में जमकर बरसेंगे बारिश, इन राज्यों में तेज हवाएं और बिजली गिरने की संभावना

Nidhi Singh
1 Jun 2022 6:53 AM GMT
जून के पहले हफ्ते में जमकर बरसेंगे बारिश, इन राज्यों में  तेज हवाएं और बिजली गिरने की संभावना
x
भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक देश के कई राज्यों में मध्यम से भारी स्तर की बारिश के साथ तेज हवाएं तथा बिजली गिरने की भी संभावना

Aaj Ka Mausam 01 June 2022: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के के मुताबिक देश के अलग-अलग हिस्सों में अगले 3 से 4 दिनों तक तेज़ हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। राजधानी दिल्ली में मौसम (Delhi Weather) बीते कुछ दिनों से बारिश और आंधी वाला रहा है। बारिश का सिसलिला जारी रहने से दिल्ली में तापमान (Delhi Mein Mausam ki taja janakari) 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया। कुछ दिनों से हल्की बारिश के कारण दिल्ली में मौसम सुहाना बना हुआ है।

उत्तर प्रदेश में मौसम का हाल (UP Weather)

बीते उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लोगों को गर्मी का प्रकोप झेलना पड़ा। हालांकि इस हफ्ते कई प्रदेश के अलग-अलग जनपदों में हल्के से मध्यम स्तर तक बारिश भी हुई है। जिसके कारण पूरे प्रदेश में लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। बीते दिन पूर्वांचल के हिस्सों में तेज धूप रहने के कारण इन हिस्सों में तापमान बढ़ा। राजधानी लखनऊ में भी मौसम (Lucknow mein Aaj Ka Mausam) बीते दिन गर्म रहा, तापमान (Lucknow Temperature) में 2 से 4 डिग्री का इजाफा देंखने को मिला। हालांकि एनसीआर के आस पास के हिस्सों में मध्यम से भारी स्तर की बारिश देखी गयी जिससे इन क्षेत्रों में पारा 4 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया।

बारिश का अनुमान

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व भारत की ओर निचले स्तर की दक्षिण-पश्चिमी हवाएं 02 जून से मजबूत होने की संभावना है। इसके प्रभाव में व्यापक इन क्षेत्रों के अलग-अलग हिस्सों में हल्के से मध्यम वर्षा और बिजली गिरने की संभावना है। इसके अलावा 1 जून, 2022 से पूर्वोत्तर भारत में वर्षा की गतिविधि बढ़ने की संभावना है। वहीं 02 से 04 जून के दौरान असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी स्तर की बारिश होने की संभावना है। 01 जून से 02 जून के दौरान मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग भारी वर्षा की संभावना है इसके अलावा 01-04 जून के दौरान अरुणाचल प्रदेश में भी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों में बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज के साथ छिटपुट वर्षा के साथ बिजली गिरने तथा तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है।

केरल और लक्षद्वीप में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा और अगले 5 दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छिटपुट वर्षा होने की संभावना है। 1 जून और 2 जून को केरल, तमिलनाडु में और 02 और 04 जून, 2022 को तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी भारी वर्षा की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में तेज मौसम (हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे तक) की संभावना है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta