अरुणाचल प्रदेश

भारोत्तोलक पेसी ने राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण जीता

Renuka Sahu
1 Oct 2022 1:20 AM GMT
Weightlifter Pecy wins gold in National Games
x

 न्यूज़ क्रेडिट : arunachaltimes.in

अरुणाचल प्रदेश ने शुक्रवार को यहां गुजरात में भारोत्तोलन में स्वर्ण पदक के साथ अपना 36वां राष्ट्रीय खेल अभियान शुरू किया।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अरुणाचल प्रदेश ने शुक्रवार को यहां गुजरात में भारोत्तोलन में स्वर्ण पदक के साथ अपना 36वां राष्ट्रीय खेल अभियान शुरू किया।

चारु पेसी ने पुरुषों के 61 किग्रा वर्ग में पीली धातु पर प्रहार किया।
उन्होंने स्नैच में 114 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 145 किलोग्राम, कुल 259 किलोग्राम भार उठाया।
इस कैटेगरी में सिल्वर मेडल सर्विस की मुना नायक को मिला। उन्होंने स्नैच में 108 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 147 किलोग्राम भार उठाया। उन्होंने क्लीन एंड जर्क में पेसी से दो किलो ज्यादा वजन उठाया।
मिजोरम के ज़खुमा ने कुल 254 किग्रा (स्नैच 113 किग्रा + क्लीन एंड जर्क 141 किग्रा) के भार के साथ कांस्य पदक जीता।
पेसी ने अपने पहले प्रयास में 110 किलोग्राम, दूसरे प्रयास में 113 किलोग्राम और स्नैच में तीसरे प्रयास में 114 किलोग्राम भार उठाया।
क्लीन एंड जर्क में पेसी ने 136 किग्रा के साथ शुरुआत की। उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में 142 किलोग्राम और तीसरे और अंतिम प्रयास में 147 किलोग्राम भार उठाया।
अरुणाचल ओलंपिक संघ के अध्यक्ष तबा तेदिर ने इस श्रेणी के विजेताओं को पदक प्रदान किए।
इससे पहले अरुणाचल की ख रोशिबीना देवी कठिन भार वर्ग में चौथे स्थान पर रहीं, जहां टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता मणिपुर की सैखोम मीराबाई चानू ने भाग लिया।
देवी ने स्नैच में 67 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 92 किलोग्राम भार उठाया। चानू ने कुल 191 किलोग्राम भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने स्नैच में 84 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 107 किलोग्राम भार उठाया।
रजत पदक मणिपुर की ख संजीता चानू ने जीता। उन्होंने स्नैच में 82 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 105 किलोग्राम वजन उठाया। शनिवार को भारोत्तोलक जिमजांग डेरू पुरुषों के 67 किग्रा वर्ग में प्रतिस्पर्धा करेंगे।
नानी सोनम शनिवार को सुबह 10 बजे महिला स्केटबोर्डिंग सेमीफाइनल में भिड़ेंगी। राज्य के टीम कोच युकर सिबी ने कहा कि उन्हें भारोत्तोलकों से कम से कम दो स्वर्ण पदक की उम्मीद है।
तेदिर, जो अरुणाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री भी हैं, और राज्य की टीम को प्रेरित करने के लिए यहां आए हैं, ने पेसी को स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी। उन्होंने विश्वास जताया कि अरुणाचल खेलों में कम से कम पांच स्वर्ण पदक जीतेगा।
अरुणाचल ओलंपिक संघ के महासचिव बामंग टागो, राज्य के शेफ-डी-मिशन अब्राहम के टेची और उनके डिप्टी तडांग मीनू ने भी पेसी को स्वर्ण पदक जीतकर अरुणाचल को गौरवान्वित करने के लिए बधाई दी।
पेसी का राष्ट्रीय खेलों में अरुणाचल के लिए दूसरा स्वर्ण पदक है। अरुणाचल ने पिछले खेलों में टीम तीरंदाजी में पहला स्वर्ण पदक जीता था, जो 2015 में केरल में आयोजित किया गया था। अरुणाचल ने खेलों में 17 एथलीटों को मैदान में उतारा है जो अब तक का सबसे बड़ा दल है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta