आंध्र प्रदेश

तैराकी अभियान: आंध्र के छह छात्र कल पाक जलडमरूमध्य में तैरेंगे

Gulabi Jagat
21 April 2022 9:50 AM GMT
तैराकी अभियान: आंध्र के छह छात्र कल पाक जलडमरूमध्य में तैरेंगे
x
आंध्र के छह छात्र कल पाक जलडमरूमध्य में तैरेंगे
आंध्र प्रदेश की दो लड़कियों सहित छह छात्र शुक्रवार को श्रीलंका के तलाईमन्नार से भारत के धनुषकोडी तक पाक जलडमरूमध्य में तैरेंगे। तैराकी अभियान शुक्रवार को दोपहर 1 बजे तलाईमन्नार से शुरू होगा। अभियान में भाग लेने वाले तैराकों में काकीनाडा के कोला बेबी स्पंदना (18), कलावकोल्लू जॉनसन (16), पिदुरु श्री गौतम प्रणव राहुल (18), कलावाकोल्लू किंग जॉर्ज (16) और विजयवाड़ा के टेर्ली सात्विक (15) और बोंथा आलमकृति शामिल हैं। (13) गुंटूर के।
तैराकों को विजयवाड़ा में कार्यरत एक हेड कांस्टेबल तुलसी चैतन्य द्वारा प्रशिक्षित किया गया है, जो आंध्र प्रदेश के एक साहसी तैराक हैं। एक सप्ताह पहले रामेश्वरम पहुंचे तैराकों ने गहरे समुद्र में धनुषकोडी में अभ्यास करना शुरू किया। सभी छह तैराकों ने कई राष्ट्रीय तैराकी प्रतियोगिताओं में पदक जीते हैं। विशेषज्ञ तैराकों के अनुसार, पाल्क जलडमरूमध्य रात में तैरने के लिए बेहद कठिन है क्योंकि धनुषकोडी बिंदु पर बंगाल की खाड़ी, अरब सागर और हिंद महासागर मिलते हैं।
अप्रत्याशित मजबूत अंतर्धारा और झटकेदार लहरें तैराकी को कठिन बना देती हैं। "तैराकों को मजबूत लहरों के प्रतिरोध को दूर करना होगा। हालांकि, युवा तैराकों को चुनौती का सामना करने के लिए सभी आवश्यक प्रशिक्षण दिए गए हैं, "चैतन्य ने कहा। श्रीलंकाई नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) छह तैराकों को तकनीकी सहायता प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा, "तैराकों को पाक जलडमरूमध्य में तैरने के लिए भारत और श्रीलंका दोनों से सभी आवश्यक मंजूरी मिल गई है।"
मुंबई की 13 वर्षीय लड़की जिया राय 20 मार्च को बुला चौधरी (13 घंटे 52 मिनट) के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 13 घंटे 10 मिनट में पाक जलडमरूमध्य को पार करने वाली सबसे कम उम्र की व्यक्ति बन गईं। पाक जलडमरूमध्य (मन्नार की खाड़ी) दुनिया के सबसे कठिन समुद्री मार्गों में से एक है। तलाईमन्नार से धनुषकोडी की दूरी 29 किमी है। यह दक्षिणपूर्वी भारत और उत्तरी श्रीलंका के बीच बंगाल की खाड़ी का प्रवेश द्वार है। यह दक्षिण में पंबन द्वीप (भारत), एडम (राम) पुल (शोल की एक श्रृंखला), मन्नार की खाड़ी और मन्नार द्वीप (श्रीलंका) से घिरा है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta