लाइफ स्टाइल

महिलाएं इन्फर्टिलिटी की समस्या को ऐसे करें दूर, जानें घरेलू नुस्खा

Kunti
14 Oct 2021 3:50 PM GMT
महिलाएं इन्फर्टिलिटी की समस्या को ऐसे करें दूर, जानें घरेलू नुस्खा
x
इन्फर्टिलिटी की समस्या आजकल लोगों के बीच कॉमन होती जा रही है.

इन्फर्टिलिटी की समस्या आजकल लोगों के बीच कॉमन होती जा रही है. ज्यादातर विशेषज्ञ खराब लाइफस्टाइल को इसकी वजह मानते हैं. लाइफस्टाइल बिगड़ने से कम उम्र पर ही मोटापा, थायरॉइड, फायब्रॉयड्स, पीसीओडी जैसी समस्याएं लड़कियों को होने लगती हैं. इसके कारण उन्हें कंसीव करने में समस्या आती है.

कई बार डॉक्टरी इलाज कराने से भी समस्या का निदान नहीं होता. अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या है और आप दवा खा खाकर परेशान हो चुकी हैं, तो अब आपको अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव करने की जरूरत है. यहां जानिए कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो आपकी फर्टिलिटी पावर को बूस्ट करते हैं. इन्हें डाइट में शामिल करने से आपके शरीर की तमाम समस्याएं नियंत्रित हो सकती हैं.
इन चीजों से बनाएं ड्रिंक
फर्टिलिटी पावर को बढ़ाने के लिए आपको कुछ चीजों से एक हेल्दी ड्रिंक बनाकर अपनी डाइट में शामिल करना होगा. इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको एक नींबू, एक अदरक का टुकड़ा, एक चम्‍मच ऑर्गेनिक वॉलनट ऑयल या फिश ऑयल या फ्लेक्सीड्स ऑयल में से कोई एक, दो चम्‍मच सनफ्लॉवर लेसिथिन (ये पाउडर के रूप में मिलता है), एक कैप्‍सूल विटामिन ई और एक कप फिल्‍टर पानी की जरूरत होगी. इसमें दालचीनी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन वो वैकल्पिक है.
ऐसे बनाएं ड्रिंक
पानी समेत सभी चीजों को एक साथ ब्‍लेंडर में डालकर बारीक पीस लें. इसे एक छलनी से छानें और इस ड्रिंक में पूरा नींबू निचोड़कर पी लें. अगर आप चाहें तो इसे फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकती हैं. लेकिन इसे 24 घंटे से ज्यादा देर तक नहीं रखना चाहिए. बेस्ट तो ये ही है कि आप इसे बनाकर तुरंत पी लें.
ऐसे मिलेगा फायदा
इस ड्रिंक में मौजूद सभी चीजें फर्टिलिटी के लिहाज से काफी अच्छी हैं. नींबू को फर्टिलिटी के लिए एक पॉवरफुल एंटीऑक्‍सीडेंट माना जाता है और ये बढ़ती उम्र के साथ ओवरी की क्षमता को घटने से रोकता है. शरीर में इंफ्लामेटरी रिस्‍पॉन्‍स को कम करती है, जो कि फर्टिलिटी के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है. दालचीनी को पीसीओडी के मरीजों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. साथ ही ये फर्टिलिटी के लिहाज से भी अच्छी होती है. लेकिन इसे बहुत ज्यादा नहीं लेना चाहिए.
कैसे पीएं
इसे दिन में दो बार पीना चाहिए. आप खाना खाने से एक घंटा पहले या बाद में सुबह और शाम को इसे पी सकती हैं. लेकिन इसे पीने के बाद दिन भर पानी भरपूर मात्रा में पीएं ताकि आपके शरीर से विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाएं. अगर आपको किसी तरह की समस्या है तो एक बार इसे पीने से पहले विशेषज्ञ से परामर्श जरूर कर लें.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it