लाइफ स्टाइल

डायबिटीज के मरीजों के लिए वजन कम करने के टिप्स

Tulsi Rao
29 Jun 2022 3:15 AM GMT
डायबिटीज के मरीजों के लिए वजन कम करने के टिप्स
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Diabetes Weight Loss Diet Tips: डायबिटीज के मरीजों को वजन बढ़ने पर कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है. अगर आपको डायबिटीज की समस्या है और आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. वहीं डायबिटीज के मरीज कई बार वदन कम करते समय जाइट और एक्सरसाइज से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से उन्हें कई समस्याएं हो जाती हैं.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि डायबिटीज के मरीज किस तरह से वजन घटा सकते हैं? चलिए जानते हैं.

डायबिटीज के मरीजों के लिए वजन कम करने के टिप्स-
शारीरिक रूप से एक्टिव रहें-
डायबिटीज के मरीजों को वजन कम करते समय शारीरिक रूप से एक्टिव रहना चाहिए. डाइट के सथ-साथ अगर आप शारीरिक एक्टिविटी और एक्सरसाइज का सही ढंग से ध्यान रखते हैं तो आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं. वहीं डायबिटीज के मरीजों को हमेशा याद रखना चाहिए कि वजन कम करने के लिए उन्हें घंटों जिम में रहकर पसीना नहीं बहाना चहिए. बल्कि नियमित रूप से दौड़े.
शुरुआत में बहुत ज्यादा वजन कम ना करें-
डायबिटीज के मरीजों को वजन कम करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि शुरुआत में बहुत ज्यादा वजन कम करने की न सोचें. ऐसा इसलिए बहुत ज्यादा वजन कम करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है जो आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.
सहीं समय पर ब्रेकफास्ट करें-
डायबिटीज के मरीजों को वजन कम करते समय डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. ऐसे लोग जो डायबिटिक हैं और वजन कम कर रहे हैं. तो उन्हें ब्रेकफास्ट स्किप या मिस नहीं करना चाहिए.रोजाना समय पर ब्रेकफास्ट करें.
थोड़े-थोड़े समय में संतुलित डाइट लें-
डायबिटीज के मरीजों को वजन कम करते समय एक साथ ज्यादा भोजन नहीं करना चाहिए. बल्कि थोड़ी-थोड़ी देर में हल्की चीजों का सेवन करना चाहिए.


Tulsi Rao

Tulsi Rao

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta