लाइफ स्टाइल

इन चीजों को डाइट में शामिल नहीं करने की वजह से बढ़ता है वजन

Tulsi Rao
15 Sep 2021 2:17 PM GMT
इन चीजों को डाइट में शामिल नहीं करने की वजह से बढ़ता है वजन
x
अगर आप लगातार हाई फैट और ऑयली डाइट पर रहते हैं तो इससे ब्रेन की बॉडी क्लॉक डिस्टर्ब हो जाती है. इससे हमारी ओवरऑल हेल्थ, हॉरमोन्स के काम करने के तरीके और भूख सब पर असर पड़ता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Overeating is not the main reason behind Obesity: जब भी मोटापे की बात आती है तो इसके पीछे के कई कारणों में से एक माना जाता है, ओवरईटिंग. इसमें कोई शक नहीं कि एक लंबे समय तक बार-बार ओवरईटिंग करने से वजन बढ़ता है लेकिन एक और वजह है जिससे यह समस्या आती है. रिसर्च में पता चला है कि जब कोई फैटी फूट ज्यादा लेता है तो भले वह ओवरईटिंग करे या न करे लेकिन उसको मोटापे की समस्या होती है.

क्या होता है फैटी फूड खाने से –
अगर आप लगातार हाई फैट और ऑयली डाइट पर रहते हैं तो इससे ब्रेन की बॉडी क्लॉक डिस्टर्ब हो जाती है. इससे हमारी ओवरऑल हेल्थ, हॉरमोन्स के काम करने के तरीके और भूख सब पर असर पड़ता है.
जब ब्रेन के काम करने का तरीका बिगड़ता है तो व्यक्ति को खाना खाकर भी संतुष्टि नहीं होती और वह लगातार और खाना डिमांड करता रहता है.
हाई फैट डाइट से बचें –
अगर आप वजन को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो अपने किचन में आधारभूत परिवर्तन करें. आम दिनों के खाने में ज्यादा तेल और घी का इस्तेमाल न करें, न ही आए दिन मेन्यू में डीप फ्राइड आइटम्स रखें.
अगर आपके यहां आए दिन इस प्रकार का खाना खाया जाता है तो भले आप इसे सीमा में खाएं लेकिन यह आपकी बॉडी क्लॉक को प्रभावित करता है जिससे आपका दिमाग भूख और पेट भरने के सिग्नल ठीक से दे नहीं पाता.
नतीजा यह होता है कि आप कितना भी खा लें आपका मन नहीं भरता या दिमाग के एक कोने में हर वक्त खाना ही चलता रहता है. अपनी रेग्यूलर डाइट को हेल्दी करें तभी वजन से संबंधित बाकी परेशानियां नियंत्रण में आएंगी


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it