Top
लाइफ स्टाइल

पीरियड्स के दौरान इन चीजों का करें सेवन, दर्द से मिलेगी राहत

Gulabi
8 April 2021 6:05 AM GMT
पीरियड्स के दौरान इन चीजों का करें सेवन, दर्द से मिलेगी राहत
x
पीरियड्स (Periods) महिलाओं के जीवन का हिस्सा है, जो हर महीने आते हैं

पीरियड्स (Periods) महिलाओं के जीवन का हिस्सा है, जो हर महीने आते हैं. इस दौरान महिलाओं को पेट दर्द, चिड़चिड़ापन, सिरदर्द आदि की समस्या से गुजरना पड़ता है. पीरियड्स में महिलाओं को वैसे तो सामान्य दर्द होता है. लेकिन कुछ महिलाओं को तेज दर्द और क्रैम्पस महसूस होते हैं. इन दिनों के दौरान उनका काम और डेली रूटीन पर भी असर पड़ता है.


कई महिलाएं पीरियड्स में किसी तरह की कोई दवाई नहीं लेती हैं. इसकी जगह सिकाई करना और घरेलू उपचार करना ज्यादा पसंद करती हैं. अगर आपको पीरियड्स के दौरान तेज दर्द रहता हैं तो हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन कर इससे जल्द छुटकारा पा सकती हैं.


ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं
पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है. ब्लोटिंग से राहत पाने के लिए सबसे आसान तरीका है ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. इसके अलावा चाय या कॉफी का सेवन करना भी फायदेमंद होता है.

हरी सब्जियां खाएं
खून की कमी की वजह शरीर में आयरन की मात्रा कम होती है, जिससे आपको सुस्ती महसूस होती है. खाने में केले, हरी पत्तेदार साग और पालक का सेवन करें. इन चीजों में विटामिनस की भरपूर मात्रा होती है. ये चीजें आयरन के मुख्य स्त्रोत हैं.

एवोकाडो और कद्दू के बीज
पीरियड्स में मैग्नीशियम से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. आप डाइट में एवोकाडो, कद्दू के बीज और पके हुए बीन्स का सेवन कर सकती हैं. इन चीजों को खाने से पेट दर्द और सिर दर्द से छुटकारा मिलता है.

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट का स्वाद भले ही आपको इतना अच्छा न लगे. लेकिन ये मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन से भरपूर होता है जो मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है. साथ ही दर्द को कम करता है. इसमें सेरोटोनिन नामक का केमिकल होता है जो पीरियड्स के दौरान आपको शांत रखने में मदद करता है.

दालचीनी
दर्द और सूजन को कम करने के लिए खाने में या सालाद में दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर एक गिलास गर्म दूध में दालचीनी मिला कर पिएं तो यह दोगुना फायदेमंद है.

अदरक और सौंफ
खाना खाने के बाद सौंफ चबाने से पाचन अच्छा होता है साथ ही प्रोस्टाग्लैंडीन दर्द को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा अदरक भी बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पीरियड्स के दर्द को कम करने में मदद करता है


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it