Top
लाइफ स्टाइल

शुगर कंट्रोल करने के लिए उपयोग करे आम के छिलके, जाने सही तरीका

Subhi
27 Jun 2021 4:06 AM GMT
शुगर कंट्रोल करने के लिए उपयोग करे आम के छिलके, जाने सही तरीका
x
डायबिटीज में शुगर कंट्रोल करना मुश्किल टास्क है। इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। साथ ही मीठे चीजों से परहेज करना पड़ता है।

डायबिटीज में शुगर कंट्रोल करना मुश्किल टास्क है। इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। साथ ही मीठे चीजों से परहेज करना पड़ता है।इसके बावजूद डायबिटीज के मरीज आम खाने से गुरेज नहीं करते हैं। हालांकि, कुछ शोधों में मधुमेह के मरीजों को संतुलित मात्रा में आम खाने की सलाह दी गई है। बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद ही आम का सेवन करें। आम में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम और डायटरी फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इससे शुगर कंट्रोल में रहता है। विशेषज्ञों की मानें तो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वह पैमाना है, जिससे यह पता चलता है कि खाद्य पदार्थ से कितनी मात्रा में शुगर शरीर में उत्सर्जित होता है। वहीं, आम के साथ-साथ छिलके भी डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी हैं। शोध में प्रमाणित हो चुका है कि आम के छिलके शुगर कंट्रोल करने में कारगर साबित होता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो आम के छिलके का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

क्या कहती है शोध
रिशर्च गेट पर छपी एक शोध में आम के छिलके के फायदे को विस्तार से बताया गया है। यह शोध चूहों पर किया गया है। इस शोध में चूहों को आम के छिलके के पाउडर को डाइट में दिया गया। शोध से पता चला है कि आम के छिलके के पाउडर के सेवन से यूरिन और बल्ड शुगर कंट्रोल में रहती है। आम के छिलके में पॉलीफिनोल, कैरोटीनॉयड और डायटरी फाइबर के गुण पाए जाते हैं। साथ ही डायटरी फाइबर में बायोएक्टिव तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कंट्रोल करने में सहायक सिद्ध होते हैं। इसके लिए डायबिटीज के मरीज रोजाना आम के छिलके का सेवन कर सकते हैं।

कैसे करें सेवन
शोध में आम के छिलके के पाउडर को सप्लीमेंट के साथ लेने की सलाह दी गई है। हालांकि, डायबिटीज के मरीज आम के छिलके के चूर्ण को पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आम के छिलके को अच्छी तरह से सूखा लें। अब पीसकर किसी जार में रख लें। रोजाना सुबह में खाली पेट दूध अथवा पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। दूध के साथ सेवन करना उत्तम माना जाता है। इससे इंस्टेंट ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it