लाइफ स्टाइल

त्वचा की देखभाल के लिए अजवाइन का करें इस्तेमाल,जानिए कैसे

Nidhi Singh
20 Jan 2022 4:37 PM GMT
त्वचा की देखभाल के लिए अजवाइन का करें इस्तेमाल,जानिए कैसे
x
अजवाइन का इस्तेमाल रसोई में किया जाता है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| अजवाइन का इस्तेमाल रसोई में किया जाता है। क्या आप जानते हैं अजवाइन का इस्तेमाल ना केवल सेहत बल्कि त्वचा के लिए भी किया जा सकता है। अजवाइन का इस्तेमाल करने से त्वचा पर चमक देखने को मिलती है। स्किन पर अजवाइन को डिफरेंट तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं अजवाइन के त्वचा पर फायदे।

पिंपल के लिए अजवाइन का फेस मास्क

महिलाएं अक्सर पिंपल से परेशा रहती हैं। अजवाइन फेसमास्क का इस्तेमाल कर पिंपल से छुटकारा पाया जा सकता है। पिंपल से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में अजवाइन का पाउडर लें। पाउडर में दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरा साफ कर लें।

कम उम्र में इन खराब आदतों से हो सकती हैं झुर्रियां और फाइन लाइंसकम उम्र में इन खराब आदतों से हो सकती हैं झुर्रियां और फाइन लाइंस

झुर्रियों के लिए अजवाइन फेस पैक

अजवाइन ना केवल स्किन को ग्लोइंग बनाता है बल्कि झुर्रियों को भी कम करता है। धूप और धूल मिट्टी की वजह से स्किन पर झुर्रियों हो जाती है। झुर्रियों की वजह से कम उम्र में इंसान बूढ़ा नजर आने लगता है। अजवाइन की मदद से चेहरे की झुर्रियों को कम किया जा सकता है। अजवाइन स्किन को डीप नरिश करता है जिससे झुर्रियों की समस्या दूर हो जाती है।

इन खराब आदतों की वजह से होती है झाइयां, ऐसे करें त्वचा की देखभाल इन खराब आदतों की वजह से होती है झाइयां, ऐसे करें त्वचा की देखभाल

अजवाइन फेस मास्क बनाने का तरीका

फेस मास्क बनाने के लिए एक चम्मच अजवाइन लें। अजवाइन को पानी में मिला लें। इसके बाद पानी को ठंडा करके छानकर अजवाइन को पीस लें। इस पेस्ट में शहद मिलाकर कर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद अपना चेहरा साफ कर लें।

शिल्पा शेट्टी की ग्लोइंग और यूथफुल स्किन का राज है बादाम, जानें बादाम खाने का सही तरीकाशिल्पा शेट्टी की ग्लोइंग और यूथफुल स्किन का राज है बादाम, जानें बादाम खाने का सही तरीका

ग्लोइंग स्किन के लिए अजवाइन पानी का करें सेवन

चेहरे की रंगत निखारने के लिए अजवाइन का पानी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। अजवाइन का पानी स्किन की गहराई से सफाई करता है। अजवाइन का पानी पीने से स्किन हाइड्रेट रहती है जिससे चेहरा सॉफ्ट और चमकदार नजर आता है।

अजवाइन स्क्रब

डेड स्किन सेल्स साफ करने के लिए अजवाइन का स्क्रब काफी असरदार है। अजवाइन स्क्रब का इस्तेमाल करने से टैनिंग, ब्लैकहेड्स और व्हाइट्सहेड्स कम हो जाती है जिससे त्वचा चमकदार हो जाती है। स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच अजवाइन पाउडर में चीनी और नींबू का रस मिलाकर स्क्रब बना लें। इस स्क्रब से चेहरे की हल्के हाथ से मसाज करें। 1 से 2 मिनट हल्के हाथ सें मसाज करने के बाद साफ पानी से चेहरा साफ कर लें।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta