लाइफ स्टाइल

शरीर के लिए तिल के बेमिसाल फायदे, देगें आपको कई स्वास्थ्य लाभ

Shantanu Roy
6 Nov 2021 1:42 PM GMT
शरीर के लिए तिल के बेमिसाल फायदे, देगें आपको कई स्वास्थ्य लाभ
x
तिल का उपयोग काफी पुराने समय से किया जाता रहा है। ये हमारे यहाँ पाई जाने वाली सबसे पुरानी फसलों में से एक है। तिल के बीज को स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में गिना जाता है। क्योंकि इसमें कई तरह के खनिज लवण और विटामिन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है।

जनता से रिश्ता। तिल का उपयोग काफी पुराने समय से किया जाता रहा है। ये हमारे यहाँ पाई जाने वाली सबसे पुरानी फसलों में से एक है। तिल के बीज को स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में गिना जाता है। क्योंकि इसमें कई तरह के खनिज लवण और विटामिन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। जिससे कैंसर से लेकर कई तरह की खतरनाक बीमारियों से लड़ने की ताकत हमें मिलती है। तिल के बीज के साथ साथ इसका तेल भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

आज हम इस पोस्ट के द्वारा आपको तिल से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे है जिससे शायद आप भी परिचित नहीं हैं|
1. हड्डियों की मजबूती के लिए
तिल के बीज में कैल्शियम, जस्ता और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक तत्व मौजूद होते है जो बच्चों की हड्डियों को मजबूत करने के साथ स्वस्थ रखने में मदद करते हैं इसके अलावा ऑस्टियोपोरोसिस या गंभीर चोट के कारण हड्डिया कमजोर हो जाती है। उसमें मजबूत बनाने में मदद करते है।
2. मेटाबोलिज्म की गति को बढ़ावा देता है
तिल के बीज में प्रोटीन भरपूर मात्रा पाया जाता है जो मांसपेशियों के ऊतकों की मरम्मत और निर्माण में मदद करता है। साथ ही यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। और चयापचय क्रिया को बढ़ावा देने में मदद करता है
3. कैंसर को रोकता है
तिल के बीज का उपयोग करने से यह विभिन्न प्रकार के कैंसर जैसे कोलन, ब्रेस्ट, लंग और प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में मदद करता है और मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों को कम करता हैं।
4. पाचन में सुधार करता है
इसमें उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। तिल के बीज का नियमित सेवन करने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोग, दस्त और कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।
5. हानिकारक विकिरणों से आपकी रक्षा करता है
तिल का सेवन करने से यह आपको रेडियोथेरेपी और कीमोथेरेपी से निकलने वाली हानिकारक किरणों से हमे बचाता है। तिल के नियमित सेवन से ताकत आती है और कैंसर की संभावना कम हो सकती है।
6. सूजन को कम करता है
तिल के बीज में कॉपर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों, जोड़ों और मांसपेशियों के सूजन को कम करने में मदद करती है। यह रक्त वाहिकाओं को भी मजबूत करता है और रक्त परिसंचरण में सुधार लाता है जिससे शरीर को ऑक्सीजन आवश्यक मात्रा में मिलता है।
7. दांतों के लिए भी फायदेमंद
तिल के तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल के गुण होते हैं जो दातों की गंदगी को साफ करके मजबूती प्रदान करने में मदद करते है। तिल के तेल को गर्म करके मुंह में लगाने से मौजूद बैक्टीरिया कम हो सकते हैं


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta