Top
लाइफ स्टाइल

औषधिये गुणों से भरपूर है तुलसी, नीम और कड़ी पत्ता... जानें इसके सेवन से होने वाले फायदे के बारे में

Bharti
23 Feb 2021 2:28 PM GMT
औषधिये गुणों से भरपूर है तुलसी, नीम और कड़ी पत्ता... जानें इसके सेवन से होने वाले फायदे के बारे में
x
दुनियाभर में लाखों लोग शुगर और ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं। ये दो ऐसी बीमारियां है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | दुनियाभर में लाखों लोग शुगर और ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं। ये दो ऐसी बीमारियां हैं, जो कई और बीमारियों को जन्म देती हैं, इसलिए इन बीमारियों पर काबू पाना जरूरी है। शुगर और ब्लडप्रेशर लाइफस्टाइल से होने वाली बीमारियां है, जिसने हर उम्र के लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। इस बीमारी को काबू में रखना है तो आपको दवा और परहेज रखना होगा। आप जानते हैं कि दवा के अलावा आप औषधिये गुणों से भरपूर तुलसी, नीम के पत्ते और कड़ी के पत्ते का सेवन करके भी अपने ब्लड प्रेशर और शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे ये पत्तियां शुगर और ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में असरदार है।

तुलसी का करें सेवन:
तुलसी को जड़ी-बूटियों की रानी कहा जाता है, यह हमारे शरीर को कई बीमारियों से महफूज रखती है। कई अध्ययनों से पता चला है कि खाली पेट तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करने से टाइप 2 डाइबिटीज से पीड़ित लोगों के ब्लड में शुगर का स्तर कम होता है। तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल ब्लड प्रेशर कम करने और दिल के रोगों से बचने के लिए भी असरदार है।
नीम के पत्तों का करें सेवन:
नीम की पत्तियों के सेहत के लिए बेहद फायदें हैं। ऐसे कई सबूत हैं जो बताते हैं कि नीम के पत्तों का रोजाना इस्तेमाल करने से ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है। नीम के पत्तों का एंटीहिस्टामाइन प्रभाव रक्त वाहिकाओं को पतला कर सकता है। यही कारण है कि ये पत्ते ब्लड प्रेशर कम करने में मदद कर सकते हैं। यदि आपको डायबिटीज है, तो नियमित रूप से आप अपना ब्लडप्रेशर चेक करें, क्योंकि नीम के इस्तेमाल से आपकी शुगर का स्तर बहुत कम भी हो सकता है। इस मामले में आपको शुगर की दवा को कम करने की आवश्यकता होगी। एक महीने तक नीम का अर्क या कैप्सूल लेने से उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम हो सकता है

करी पत्ते का करें सेवन:
करी पत्ता, जिसे मीठा नीम भी कहा जाता है। करी पत्ते का इस्तेमाल इंडियन फूड में अधिक किया जाता है। करी की पत्तियां न केवल आपके खाने में खुशबू पैदा करती है, बल्कि इसके विभिन्न स्वास्थ्य गुण भी होते हैं। करी पत्ते के नियमित इस्तेमाल से इंसुलिन बनाने वाली कोशिकाओं को स्टुमूलेट करने में मदद मिल सकती है। ये कोशिकाएं रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करती हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it