Top
लाइफ स्टाइल

गर्मी में इन 3 ताजा ड्रिंक्स को आज ही घर पर आजमाएं

Sandhya Yadav
2 July 2021 1:08 PM GMT
गर्मी में इन 3 ताजा ड्रिंक्स को आज ही घर पर आजमाएं
x
गर्मी अपने चरम पर पहुंच चुकी है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | गर्मी अपने चरम पर पहुंच चुकी है. चिलचिलाती धूप और लगातार बढ़ते पारा के साथ, हम भाग्यशाली हैं कि हम घर के अंदर रहने और अपने एसी वाले कमरों में आराम से बैठने में सक्षम हैं. गर्मी का समय उन रसीले और पल्पी आमों का आनंद लेने और बाहर की भीषण गर्मी से खुद को बचाने के लिए ठंडा नींबू पानी पीने का है.

गर्मी के सीजन में अक्सर लोगों की बॉडी डिहाइड्रेट होने लगती है. धूप में ज्यादा समय तक रहने से बहुत ज्यादा पसीना आता है और इसकी वजह से बॉडी डिहाइड्रेट होने लगती है. लेकिन इससे बचने के भी कई सरल उपाय हैं जिसे आप रोजाना इस्तेमाल में ला सकते हैं.
वैसे तो बाजारों में कई तरह के ड्रिंक्स मौजूद हैं जिससे आप अपनी प्यास बुझा सकते हैं लेकिन कई बार वो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप किस तरह के ड्रिंक्स का इस्तेमाल कर रहे हैं. क्या वो आपके शरीर के लिए फायदेमंद है या फिर हानिकारक. क्यूंकि ऐसा देखा गया है कि अक्सर लोग अपनी प्यास को बुझाने के लिए किसी भी तरह के ड्रिंक्स का सेवन करने लगते हैं और उसकी वजह से उन्हें कई तरह की समस्या होनी शुरू हो जाती है.
बेहतरीन और हमेशा से पसंद किए जाने वाले नींबू पानी के अलावा, ऐसे कई ड्रिंक्स हैं जो आप घर पर जल्दी से गर्मी को मात देने के लिए बना सकते हैं और साथ ही अपने स्वाद को भी लाड़ कर सकते हैं. यहां 3 ऐसे ताजा पेय पदार्थ हैं जिन्हें आप घर पर आसानी से बना सकते हैं.
स्ट्रॉबेरी लिमेडे
एक पैन में 1/3 कप चीनी और 1/3 कप पानी डालकर धीमी आंच पर चीनी के पूरी तरह घुलने तक पकाएं. एक घड़े में 500 ग्राम कटे हुए स्ट्रॉबेरी, 20 पुदीने के पत्ते और 2 कप ठंडे पानी के साथ तैयार चाशनी मिलाएं. 2 घंटे के लिए फ्रिज में रखें और ठंडा परोसें.
तरबूज का रस
एक ब्लेंडर में 1½ कप तरबूज, ½ टेबलस्पून नींबू का रस, मुट्ठी भर पुदीने की पत्तियां और 1/4 टीस्पून काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह ब्लेंड करें. 4-5 बर्फ के टुकड़े डालें और फिर से ब्लेंड करें. ग्लास में डालकर ठंडा-ठंडा परोसें.
आइस्ड लट्टे
1 कप दूध में 1/2 टेबल स्पून कॉफी पाउडर मिलाकर एक कप स्वादिष्ट आइस्ड लट्टे बना लें. 2 टीस्पून चीनी डालकर अच्छी तरह मिला लें. इसे ब्लेंडर में डालें और 2-3 बर्फ के टुकड़े डालें. कुछ मिनट के लिए ब्लेंड करें. मग में डालकर ठंडा-ठंडा परोसें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it