लाइफ स्टाइल

घर पर ट्राई करें आम की लस्सी की रेसिपी

Chandravati Verma
29 April 2021 12:50 PM GMT
घर पर ट्राई करें आम की लस्सी की रेसिपी
x
गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है. ऐसे में लस्सी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है. ऐसे में लस्सी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. गर्मियों में लस्सी न सिर्फ शरीर को तरोताजा करती है, बल्कि सेहत को भी कई तरह के फायदे पहुंचाती है. वहीं इन दिनों बाजार में फलों का राजा आम भी आने लगा है. आम का इस्तेमाल तरह-तरह की रेसिपीज में किया जाता है. लेकिन क्या आपने कभी आम की लस्सी के बारे में सुना है ? आइए आज हम आपको बताएंगे स्वादिष्ट मैंगो लस्सी के बारे में, जिसे आप बहुत ही आसानी से घर पर बना सकते हैं.

सामग्री : एक कप कटा आम, आधा कप चीनी, आधा कप से थोड़ा कम दही, दो इलाएची, गार्निशिंग के लिए 4-5 पुदीना की पत्तियां, 8-9 आइस क्यूब्स
ऐसे करें तैयार
कटे हुए आम और लस्‍सी में डालने वाली अन्य सामग्री बर्फ के टुकड़े, चीनी, दही, इलाएची को इकट्ठा कर लें और उसे मिक्‍सर ग्राइंडर में डालकर ब्‍लेंड कर लें. इससे क्रीमी और थिक लस्सी बनकर तैयार हो जाएगी. लस्सी बनाते समय ये ध्यान रहे कि आम अच्छी तरह से पके हुए हों और दही ताजा हो. इसके अलावा आम के टुकड़े एकदम बारीक कटे हों ताकि वो अच्छी तरह ब्लेंड हो सकें. तैयार लस्सी को एक गिलास में डालकर पुदीने की पत्तियों से डेकोरेट करके सर्व करें. आप चाहें तो ऊपर से बादाम और पिस्‍ते से भी इसे गार्निश कर सकती हैं और बर्फ के टुकड़े भी डाल सकती हैं. इसके अलावा अगर आप इसे बहुत गाढ़ा नहीं रखना चाहतीं तो थोड़ा सा दूध डाल सकती हैं.
चिलचिलाती गर्मी में एनर्जी देती ये लस्सी
मैंगो लस्सी चिलचिलाती गर्मी में एनर्जी देती है, साथ ही लू से बचाव करती है. दही में मौजूद प्रोबायोटिक गुण शरीर को ठंडक देने का काम करते हैं. वहीं आम में मौजूद फाइबर पेट की समस्याओं में राहत देता है. लस्सी में मौजूद इलाएची न सिर्फ इसकी सुगंध बेहतर करती है, बल्कि इसकी तासीर को और ठंडा बनाती है.
एक गिलास मैंगो लस्सी में पोषक तत्व
कैलोरी – 218
कैलोरी फैट – 5.0 ग्राम
प्रोटीन – 4 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट – 37 ग्राम
फाइबर – 13 ग्राम


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta