लाइफ स्टाइल

पतले बालों को घना बनाने के लिए आजमाएं घरेलू नुस्खे

Renuka Sahu
18 Oct 2021 5:21 AM GMT
पतले बालों को घना बनाने के लिए आजमाएं घरेलू नुस्खे
x

फाइल फोटो 

इन दिनों हर कोई अपने झड़ते बालों के कारण परेशान है। घने, काले और शाइनी बाल हमेशा हर किसी का ध्यान आपकी ओर खींचने में मदद करते हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। इन दिनों हर कोई अपने झड़ते बालों के कारण परेशान है। घने, काले और शाइनी बाल हमेशा हर किसी का ध्यान आपकी ओर खींचने में मदद करते हैं। ऐसे में हर कोई इन्हें घना दिखाने के लिए तरह-तरह के शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल कर रहा है। पतले बालों के कारण किसी भी हेयरस्टाइल को बनाना बेहद मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी अपने पतले बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप भी कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। लेकिन सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि आखिर बाल इतना क्यों झड़ रहे हैं। इसे पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं। लेकिन उनमें से कुछ है तनाव, प्रदूषण, केमिकल आदि। बालों में वॉल्यूम लाने के लिए आप कई तरह के होममेड मास्क अपलाई कर सकते हैं।

1) एलोवेरा हेयर मास्क
एलोवेरा में एक्टिव मिनरल्स होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करत हैं। साथ ही इसमें फैटी एसिड और एमिनों एसिड के साथ विटामिन ए, बी 12, सी और ई की भरपूर मात्रा होती हैइसे बनाने के लिए फ्रेश एलोवेरा पत्तियों में से जेल निकाल लें। फिर इसमें नारियल का दूध मिलाएं, अच्छे से मिक्स करें और अपने बालों पर लगाएं। इसे बालों में जड़ से सिरे तक लगाएं। कम से कम 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर बालों को नॉर्मल पानी और माइल्डशैम्पू की मदद से साफ करें। ऐसा हफ्ते में 3 बार तीन हफ्ते तक कर सकते हैं।
2) आंवला हेयर मास्क
आंवला में विटामिन, मिनरल, अमीनो एसिड और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो पूरे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं। इसे बनाने के लिए 2 कप गर्म पानी में आंवला पाउडर मिलाएं। 10 मिनट के लिए इसे छोड़ दें फिर उंगलियों की मदद से स्कैल्प पर लगाएं। इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें। फिर नॉर्मल पानी और माइल्ड शैम्पू से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार करें।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it