Top
लाइफ स्टाइल

वजन घटाने के लिए 3 तरह से कर सकते हैं त्रिफला का इस्तेमाल

Bharti
30 Jun 2021 6:33 AM GMT
वजन घटाने के लिए 3 तरह से कर सकते हैं त्रिफला का इस्तेमाल
x
निकली हुई तोंद किसी को भी पसंद नहीं होती। हर कोई चाहता है कि वो एक दिम फिट दिखे

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | निकली हुई तोंद किसी को भी पसंद नहीं होती। हर कोई चाहता है कि वो एक दिम फिट दिखे। लेकिन खराब लाइफस्टाइल और वर्क फ्रॉम होम की वजह से वजन का का बढ़ना लोगों के लिए एक आम समस्या बन गई है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और किसी आयुर्वेदिक नुस्खे की तलाश कर रहे हैं तो त्रिफला इसमें आपकी मदद कर सकता है। जानें त्रिफला का किस तरह से सेवन करके वजन को घटाया जा सकता है।

वजन घटाने में असरदार है त्रिफला
त्रिफला एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। ये तीन चीजों से मिलकर बना है। आंवला, हरड़ और बहेड़ा। आंवले में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि शरीर से टॉक्सिन निकालने में मदद करता है। वहीं बहेड़ा शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करता है जबकि हरड़ एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से युक्त होता है। जो कि कब्ज और किसी भी तरह की एलर्जी को दूर करने में असरदार है।

वजन घटाने के लिए 3 तरह से कर सकते हैं त्रिफला का इस्तेमाल
ठंडे पानी के साथ
वजन घटाने के लिए आप त्रिफला का इस्तेमाल पानी के साथ भी कर सकते हैं। इसके लिए बस आप एक गिलास पानी में करीब 2 चम्मच त्रिफला का पाउडर मिलाकर उसे पूरी रात ऐसे ही रख दें। सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें। ऐसा करने से आपको कुछ दिनों में असर दिखने लगेगा।
शहद और दाल चीनी के साथ
शहद और दालचीनी मिलाकर भी आप त्रिफला का सेवन वजन घटाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच त्रिफला पाउडर और दालचीनी का एक छोटा सा टुकड़ा मिलाएं और रात भर उसे ऐसे ही रहने दें। सुबह इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट पी लें। कुछ दिनों में आपको असर दिखने लगेगा।
त्रिफला चाय
इसके लिए बस आप एक कप पानी में एक चम्मच त्रिफला पाउडर मिलाकर थोड़ी देर तक उबालें। कुछ देर बाद गैस बंद कर दें और इसे कप में कर लें। ठंडा होने पर इसे पिएं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it