Top
लाइफ स्टाइल

शाकाहारी भोजन का सेवन करने वालो में, कोरोना संक्रमण से गंभीर होने का खतरा कम, रिसर्च में दावा

Tulsi Rao
10 Jun 2021 5:45 PM GMT
शाकाहारी भोजन का सेवन करने वालो में, कोरोना संक्रमण से गंभीर होने का खतरा कम, रिसर्च में दावा
x
रिसर्च में कहा गया है कि अनाज, फल और हरी सब्जियों का सेवन करने वाले लोगों में कोरोना संक्रमण के गंभीर होने का खतरा कम है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। कोरोना वायरस का असर पूरी दुनिया पर हुआ है. यही वजह है कि दुनियाभर में इसे लेकर नई-नई रिसर्च सामने आ रही हैं. अब एक ताजा रिसर्च में दावा किया गया है कि शाकाहारी लोगों को कोरोना संक्रमण के गंभीर होने का खतरा कम है. रिसर्च में कहा गया है कि अनाज, फल और हरी सब्जियों का सेवन करने वाले लोगों में कोरोना संक्रमण के गंभीर होने का खतरा कम है. इसी तरह मछली का सेवन करने वालों में भी संक्रमण की गंभीरता कम रह सकती है.

क्या कहा वैज्ञानिकों ने
बता दें कि अमेरिका के जॉन्स हॉपकिंस ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने यह शोध किया है. इस शोध के आधार पर दावा किया गया है कि शाकाहारी लोगों में कोरोना के गंभीर होने का खतरा 73 फीसदी तक कम है. वहीं मछली का सेवन करने वाले लोगों में यह खतरा 59 फीसदी तक कम है. हालांकि इसकी वजह क्या है, इस पर अभी अध्ययन चल रहा है.
गौरतलब है कि पहले हुई कुछ रिसर्च में भी यह दावा किया गया था कि कोरोना संक्रमण के गंभीर होने में हमारे खानपान की अहम भूमिका है. यह रिसर्च बीएमजे न्यूट्रिशन प्रीवेंशन एंड हेल्थ पत्रिका में छपा है. शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च के लिए फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्पेन, ब्रिटेन, अमेरिका में कोरोना महामारी में फ्रंटलाइन वारियर्स जैसे डॉक्टर और नर्सों पर एक सर्वे किया.
इस सर्वे में प्रतिभागियों से उनके खाने पीने और कोरोना संक्रमण की गंभीरता को लेकर सवाल किए गए. जिसके आधार पर शोधकर्ताओं ने दावा किया कि शाकाहारी भोजन करने वाले लोगों में इस महामारी के संक्रमण के गंभीर होने का खतरा मांसाहारी लोगों की तुलना में काफी कम है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it