अन्य

सब्जी बनाने वाली भिंडी की जड़ में छिपे हैं ये रहस्यमयी फायदे, आप भी जानें

Gulabi
17 Aug 2021 11:47 AM GMT
सब्जी बनाने वाली भिंडी की जड़ में छिपे हैं ये रहस्यमयी फायदे, आप भी जानें
x
भिंडी सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों की रसोई का एक अहम हिस्सा है

भिंडी सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों की रसोई का एक अहम हिस्सा है. भिंडी की सब्जी को पूरी दुनिया में काफी पसंद किया जाता है. कुछ चुनिंदा सब्जियों की तरह भिंडी को भी कई तरीकों से बनाया जा सकता है. हमारे घरों में भी हफ्ते-दस दिन में एक बार तो भिंडी की सब्जी बन ही जाती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि भिंडी में कई तरह के औषधीय गुण भी पाए जाते हैं, जो हमें कई रोगों से मुक्ति दिलाने में जबरदस्त भूमिका निभाते हैं. लेकिन एक बात तो तय है कि आप सिर्फ भिंडी की सब्जी या भिंडी के फायदों के बारे में ही जानते होंगे या किसी के मुंह से सुना होगा. लेकिन आज हम आपको भिंडी की जड़ के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपने कभी-भी किसी ने नहीं सुना होगा.

भिंडी की जड़ के फायदे
भिंडी की जड़ों का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण इस्तेमाल सुजाक के इलाज में किया जाता है. बता दें कि सुजाक एक यौन संचरित बीमारी है, जो पुरुषों और स्त्रियों दोनों को होता है. यह एक बेहद ही पेचीदा बीमारी है क्योंकि इसके लक्षण दिखाई ही नहीं देते. सुजाक की चपेट में आने वाले पुरुषों को कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. जो पुरुष इस बीमारी से ग्रस्त होते हैं, उन्हें पेशाब करते समय जलन होती है. इसके अलावा उनके प्राइवेट पार्ट से सफेद, हरा या पीले रंग का द्रव्य निकलता है. वहीं दूसरी महिलाओं को भी इस बीमारी में पेशाब करते वक्त दर्द या जलन की शिकायत होती है. सुजाक होने पर भिंडी की जड़ का चूर्ण बनाकर इस्तेमाल किया जाता है. सुजाक के इलाज में 1 से 2 ग्राम भिंडी की जड़ का चूर्ण बनाकर उसमें मिश्री मिलाकर खाने से काफी फायदा मिलता है.
भिंडी के फायदे
भिंडी के चूर्ण के अलावा खुद भिंडी कई रोगों में जबरदस्त लाभ पहुंचाती है. भिंडी में पर्याप्त मात्रा में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमें काफी फायदे पहुंचाते हैं. भिंडी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन डी आदि भरपूर मात्रा में मिलते हैं. महिलाओं को होने वाले कई तरह के योनि से संबंधित रोगों में भिंडी काफी फायदेमंद होती है. वीर्यपात या शीघ्रपतन से ग्रस्त लोग भी भिंडी की मदद से ठीक हो सकते हैं. इसके अलावा भिंडी से कई तरह के मूत्र संबंधित रोग भी ठीक हो जाते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि भिंडी के इस्तेमाल से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी निजात मिल सकती है. भिंडी खाने से हमारा हृदय भी स्वस्थ रहता है.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it