लाइफ स्टाइल

ये हैं कमजोर पाचन शक्ति के 5 लक्षण

Bhumika Sahu
4 July 2022 9:00 AM GMT
ये हैं कमजोर पाचन शक्ति के 5 लक्षण
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। पाचन तंत्र शरीर को प्राप्त होने वाली कैलोरी को जलाने में मदद करता है और इसे सभी नियमित शारीरिक कार्यों के लिए ऊर्जा में परिवर्तित करता है। यह प्रक्रिया एक अनुकूली प्रकृति की है। इसका मतलब है कि आपका पाचन तंत्र आपके भोजन के सेवन के आधार पर खुद को ढाल लेता है। यह कुशल से धीमा और इसके विपरीत हो सकता है। जब आपका पाचन तंत्र धीमा चयापचय होता है, तो यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके शरीर की पोषक तत्वों को अवशोषित करने और ऊर्जा छोड़ने की क्षमता सीमित हो जाती है। जिन लोगों का पाचन तंत्र अच्छा होता है वे अधिक खाना खाते हैं और फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ता है।

आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने से पहले पाचन तंत्र की पहचान करने की सलाह दी जाती है। पोषण विशेषज्ञ निकी सागर ने हाल ही में एक इंस्टाग्राम पोस्ट में संकेत साझा किए, जो आपके शरीर में धीमी चयापचय प्रक्रिया का संकेत देता है। पाचन तंत्र शरीर के संतुलन और स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। निकी सी के अनुसार आपके धीमे मेटाबॉलिज्म के लक्षण इस प्रकार हैं:
भार बढ़ना
अस्पष्टीकृत वजन बढ़ना धीमी चयापचय के शुरुआती लक्षणों में से एक है। इससे वजन कम करना मुश्किल हो जाता है, भले ही आप नियमित व्यायाम में लगे हों।
थकान महसूस कर रहा हूँ
कोई भी ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि किए बिना थकान महसूस करना कमजोर पाचन तंत्र का संकेत है।
बाल झड़ना
अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो यह सीधे तौर पर इस बात की ओर इशारा करता है कि आपका मेटाबॉलिज्म पहले जैसा कुशल नहीं है।
लालसा चीनी और कार्बोहाइड्रेट
यदि आप शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों और उच्च कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों के लिए खुद को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो यह भी एक संकेत है कि आपका चयापचय अपनी दक्षता खो रहा है।
यदि प्रारंभिक अवस्था में इसका ध्यान नहीं रखा गया और लगातार कब्ज का अनुभव होता है और खुद को इससे बाहर नहीं निकाल पाता है तो यह एक समस्या है। जो पाचन तंत्र को प्रभावित करता है
निकी सागर की क्लिप के साथ कैप्शन में कैटो और क्लीनसे डाइट जैसे क्विक फिक्स डाइट को फॉलो करने की सलाह दी गई है, क्योंकि यह आपके मेटाबॉलिक प्रोसेस के लिए ट्रिक करता है कि आपको कम पोषक तत्वों की जरूरत होती है। तो यह धीमा हो जाता है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta