लाइफ स्टाइल

प्याज के साथ करें अदरक और नींबू का सेवन करेगा कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल

Chandravati Verma
26 April 2021 5:38 PM GMT
प्याज के साथ करें अदरक और नींबू का सेवन करेगा कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल
x
शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने के कारण सिर में तेज दर्द होता है। सांस फूलती है, मोटापा होता है

कोलेस्ट्रोल के कारण ब्लड सरकुलेशन प्रभावित होने के साथ ही कई समस्याएं होती है। क्योंकि कोलेस्ट्रोल ऐसा वसा है। जो आपके लीवर में पैदा होता है और ब्लड प्लाजमा द्वारा शरीर के विभिन्न हिस्सों में पहुंचता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल ज्यादा होने से कोशिकाओं में एकत्रित होता है। जिससे ब्लड सरकुलेशन प्रभावित होने के साथ ही कई समस्याएं आती है। इसलिए अगर आपका भी कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ गया है। तो उसे कंट्रोल करना बहुत जरूरी है।

आपको बता दें कि कोलेस्ट्रोल केवल का एक चौथाई हिस्सा ही प्रोटीन होता है। बाकी सब फेट होता है। जो क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है।लेकिन अगर शरीर में इसका लेवल बढ़ जाए तो यह ब्लड की धमनियों की अंदरूनी दीवारों में जमा होता है।जिससे धमनिया संकुचित होती है और पर्याप्त रक्त संचार में समस्या करती है। इससे ह्रदय रोग और स्ट्रोक का भी खतरा रहता है।

शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने के कारण सिर में तेज दर्द होता है। सांस फूलती है, मोटापा होता है, सीने में जलन होता है। इस प्रकार की समस्या होती है। अगर आपको भी इस प्रकार की समस्या है। तो आप अपना कोलेस्ट्रोल लेवल चेक करा सकते हैं। अगर आपका बढ़ा हुआ आ रहा है। तो इसे कंट्रोल करने के लिए आप प्याज के साथ अदरक के रस का सेवन करें।क्योंकि प्याज और अदरक के रस में ऐसे गुण पाए जाते हैं। जो कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल करते हैं और कई प्रकार की बीमारियों से बचाते हैं।

आपको प्याज के रस में अदरक का रस, नींबू का रस और शहद मिलाकर रोजाना पीना चाहिए। रोजाना खाली पेट एक चम्मच इस रस के मिश्रण को पीने से आपको कोलेस्ट्रॉल से निजात मिलेगी और खून का धक्का भी नहीं जमेगा।

आपको बता दें कि प्याज में किसी भी तरह का कोई फेट नहीं होता, यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है।जो आपका पाचन तंत्र ठीक करता है और कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसी प्रकार शहद में फ्रक्टोज, कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, एमिनो एसिड होते हैं । वही अदरक में विटामिंस के साथ में मैग्नीज, कॉपर और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। नींबू में विटामिन सी, थियामिन, विटामिन बी 6, विटामिन ई और फोलेट जैसे तत्व होते हैं। यह सभी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार होते हैं।

यह उपाय हमने आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बताएं हैं। अगर इसका सेवन करने से आपको कोई परेशानी होती है। तो आप चिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it