लाइफ स्टाइल

स्टडी में दावा: विटामिन डी आपको बचा सकता है कोरोना के गंभीर संक्रमण से

jantaserishta.com
18 Sept 2021 10:32 AM IST
स्टडी में दावा: विटामिन डी आपको बचा सकता है कोरोना के गंभीर संक्रमण से
x
demo pic 

कोरोना काल में शरीर को स्वस्थ रखना सबसे पहला काम है और अगर आप लंबे समय तक बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको दूसरे जरूरी विटमिंस और पोषक तत्वों की तरह ही विटमिन डी (Vitamin D) को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. विटामिन डी का सबसे बड़ा नेचुरल सोर्स सनलाइट है. इसलिए हड्डियों, मासंपेशियों और दांतों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए विटमिन डी की जरूरत होती है. इतना ही नहीं हमारे शरीर में कैल्शियम को हड्डियों तक पहुंचाने का काम भी विटामिन डी करता है.

दैनिक जागरण में छपी रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन डी आपको कोरोना के गंभीर संक्रमण से बचा सकता है. कोरोनावायरस (कोविड-19) से बचाव को लेकर हुई एक नई स्टडी के मुताबिक वायरस के गंभीर संक्रमण की रोकथाम में विटामिन डी की भूमिका पाई गई है. स्टडी के अनुसार, शरीर में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा रहने से न सिर्फ संक्रमण को गंभीर होने से रोका जा सकता है, बल्कि मौत के खतरे से भी बचाव हो सकता है. यह निष्कर्ष एक अंतरराष्ट्रीय स्टडी के आधार पर निकाला गया है.

यह स्टडी आयरलैंड के ट्रिनिटी कालेज (Trinity College), स्कॉटलैंड की एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी (Edinburgh University) और चीन की झेजियांग यूनिवर्सिटी (zhejiang university) के रिसर्चर्स के एक ग्रुप की ओर से की गई है. स्टडी के नतीजों को साइंटिफिक रिपो‌र्ट्स पत्रिका में प्रकाशित किया गया है. स्टडी में विटामिन डी के कई लेवल पर गौर किया. जिस बेस्ड पर रिसर्च करने वालों ने कहा कि विटामिन डी कोरोना की गंभीर बीमारी और मौत से बचा सकता है. झेजियांग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता जू ली ने कहा, 'हमारी स्टडी विटामिन डी सप्लीमेंट के इस्तेमाल का समर्थन करती है. इसके सेवन से न सिर्फ हड्डियों और मांसपेशियों की सेहत को दुरुस्त रखा जा सकता है बल्कि कोरोना के खिलाफ सुरक्षा भी मुहैया हो सकती है.'

इस स्टडी से जुड़े ट्रिनिटी कालेज की प्रोफेसर लीना जगागा ने कहा, 'कोरोना को लेकर किए गए परीक्षण में विटामिन डी सप्लीमेंट को सुरक्षित पाया गया है. यह बचाव का किफायती तरीका हो सकता है.' पहले के अध्ययनों से विटामिन डी की कमी और कोरोना के बीच संबंध की बात पहले ही सामने आ चुकी है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, जब हम सूरज की रोशनी के संपर्क में आते हैं तो शरीर खुद ही विटामिन डी बनाने लगता है. यही वजह है कि इस विटामिन को सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है. हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनमें विटामिन डी मौजूद होता है. उदाहरण के तौर पर सैल्‍मन, लिवर ऑयल, टूना, एग योक, मशरूम, गाय का दूध, सोयाबीन मिल्‍क, ऑरेंज जूस, ओटमील आदि के सेवन से शरीर में विटामिन डी की आपूर्ति की जा सकती है. इसके अलावा आप विटामिन डी के सेप्‍लीमेंट आदि का भी सेवन कर सकते हैं.

jantaserishta.com

jantaserishta.com

भारत के भले ही किसी कोने में आप रह रहे हों, जनता से रिश्ता वेबसाइट पर आपके राज्य की हर छोटी-बड़ी खबर मिलेगी। राजनीति, खेल, चुनाव, बिजनेस, सिनेमा, इस प्लैटफॉर्म पर बस एक क्लिक करते ही हमेशा पाएं ताजा खबरें। उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल समेत देश के बाकी राज्यों और शहरों की कोई जानकारी हो, हम आपको देते हैं। सियासी रण हो या बजट का मौसम, कहां चल रहा क्या सियासी दांव-पेच, आपके गांव में किसकी सरकार, हर अपडेट यहां आपको मिलेंगे। तो फिर अपने राज्य की हर हलचल के लिए जुड़े रहिए जनता से रिश्ता के साथ।

    Next Story