लाइफ स्टाइल

खट्टे-मीठे स्वाद के साथ मेहमानों को सर्व करें मैंगो राइस, जानें बनाने की विधि

Chandravati Verma
10 April 2021 3:33 PM GMT
खट्टे-मीठे स्वाद के साथ मेहमानों को सर्व करें मैंगो राइस, जानें बनाने की विधि
x
अगली बार घर आए मेहमानों को सर्व करें 'मैंगो राइस'

घर पर कोई पार्टी हो या फिर अचानक कोई खास मेहमान आ जाए, आमतौर पर लोग लंच या डिनर में सर्व करने के लिए फ्राइड राइस, पुलाव या फिर जीरा राइस को चुनते हैं। लेकिन हर बार अगर आप एक ही तरह के राइस सर्व करके बोर हो गई हैं तो अगली बार घर आए मेहमानों को सर्व करें 'मैंगो राइस'। 'मैंगो राइस' खाने में तो टेस्टी होते ही हैं साथ ही बेहद कम समय में बनकर तैयार भी हो जाते हैं। इसके खट्टे-मीठे स्वाद की वजह से बड़ों से लेकर बच्‍चों तक को यह डिश बेहद पसंद आती है। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाए जाते हैं 'मैंगो राइस'।

'मैंगो राइस' बनाने के लिए सामग्री-
-1 कप पके हुए चावल
-1 कप कच्‍चा आम
-1 छोटा चम्‍मच सरसों के दाने
-1 छोटा चम्‍मच उड़द दाल
-1 छोटा चम्‍मच चना दाल
-1 छोटा चम्‍मच मूंगफली
-2-3 हरी मिर्च
-8-10 करीपत्‍ता
-तेल जरूरतानुसार
नमक स्‍वादानुसार
'मैंगो राइस' बनाने की विधि-
'मैंगो राइस' बनाने के लिए सबसे पहले बासमती राइस को उबाल लें। चावल उबालते समय उसका माढ़ भी निकाल दें। इससे चावल खिले-खिले बनेंगे। ध्यान रखें, चावल को बहुत अधिक पकाने की जरूरत नहीं है। इसके बाद कच्‍चे आम को छीलकर अच्‍छे से कद्दूकस कर लें। मैंगो राइस बनाने के लिए आप एक पैन में तिल या सरसों का तेल इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
इस तेल को गर्म करके उसमें सरसों के दाने, उड़द दाल, चना दाल, करी पत्‍ता और हरी मिर्च डाल कर तड़का लगाएं। अगर आप हींग का स्वाद पसंद करते हैं तो तड़के में हींग पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अब इस तड़के में आप कद्दूकस किया हुआ कच्‍चा आम डालें ओर अच्‍छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को आप पके हुए चावल में डालें और अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। आपके मैंगो राइस सर्व करने के लिए तैयार हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta