लाइफ स्टाइल

इन 5 फूड्स के जरिए कोलेस्ट्रॉल करें कम, वरना बढ़ जाएगा कई बीमारियों का खतरा

Neha Dani
1 July 2022 3:05 AM GMT
इन 5 फूड्स के जरिए कोलेस्ट्रॉल करें कम, वरना बढ़ जाएगा कई बीमारियों का खतरा
x
ऐसे में आप डेली डाइट में ऑर्गन मीट को शामिल करें, इससे फैट नहीं बढ़ेगा.

भारत में काफी लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्याओं से परेशान हैं क्योंकि यहां ऑयली फूड खाने का चलन काफी ज्यादा है जो सेहत के लिए जरा भी अच्छा नहीं है. खून में बैड कोलेस्ट्रॉल जम जाने की स्थिति में हार्ट अटैक (Heart Attack), डायबिटीज (Diabetes) और हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) जैसी बीमारियों का खतरा पैदा हो जाएगा.


इन 5 फूड्स के जरिए कोलेस्ट्रॉल करें कम
हाई कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने के लिए सबसे जरूरी ये है कि हम खाने पीने के लिए हेल्दी फूड ऑप्शन को तरजीह दें. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कौन-कौन सी चीजें खानी चाहिए
1. ड्राई फ्रूट्स
शाम के वक्त अगर आप चिप्स और फ्रेंच फ्राइज खाते हैं तो इस आदत को छोड़ दें. इसकी जगह ड्राई फ्रूट्स को चुनें क्योंकि ये स्वस्थ विकल्प है और इससे कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता. आप काजू, बादाम, पिस्ता और अखरोट को चुन सकते हैं.
2. योगर्ट
हम में से कई लोगों को आइसक्रीम खाने का शौक है लेकिन इससे शुगर बढ़ने लगता है, इसकी जगह आप फ्रिज में रखा हुआ योगर्ट खा सकते हैं, ये न सिर्फ टेस्टी, बल्कि हेल्दी भी होता है क्योंकि इसमें पोटेशियम, जिंक, मैग्नीशियम, प्रोटीन और कैल्शियम जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं.

3. हेल्दी फ्रूट्स
हम सभी को आम और अनानास जैसे मीठे फल खाना अच्छा लगता है, लेकिन इससे कोलेस्ट्रॉल कम नहीं होता और नेचुरल शुगर भी बढ़ता है, ऐसे मे आप जामुन, सेब और संतरा जैसे विकल्प चुन सकते हैं जिसमें पेक्टिन नामक फाइबर पाया जाता है और ये फैट घटाने में मदद करता है.

4. पॉपकॉर्न
शाम के स्नैक्स में हम लोग अक्सर आलू के चिप्स खाना पसंद करते हैं, लेकिन ये सेहत के लिए अच्छा नहीं होता, इसके बजाए आप पॉपकॉर्न खा सकते हैं, लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि इसे घर में ही तैयार करें और जैतून के तेल में पकाएं, क्योंकि मार्केट में मिलने वाले पॉपकॉर्न में ट्रांस फैट में मात्रा ज्यादा हो सकती है.


5. ऑर्गन मीट
जिन लोगों को नॉन वेज फूड्स खाने का शौक है वो आमतौर पर प्रोसेस्ड रेड मीट को चुनते हैं, भले ही इससे प्रोटीन काफी ज्यादा मिलता है, लेकिन ये कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है, ऐसे में आप डेली डाइट में ऑर्गन मीट को शामिल करें, इससे फैट नहीं बढ़ेगा.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta