Top
लाइफ स्टाइल

अब घर बैठे ही चेक करिए अपना फिटनेस लेवल

Sandhya Yadav
30 Jun 2021 9:18 AM GMT
अब घर बैठे ही चेक करिए अपना फिटनेस लेवल
x
हम में से ज्यादातर लोग बढ़ते वजन को मापने के लिए वेइंग मशीन का इस्तेमाल करते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| हम में से ज्यादातर लोग बढ़ते वजन को मापने के लिए वेइंग मशीन का इस्तेमाल करते हैं. सुबह के नाश्ते के समय और रात को सोने से पहले वजन मापते हैं और सिर्फ इस बात से समझते हैं कि आपका वजन कम है या ज्यादा. भले ही वेइंग मशीन आपके वजन मापने का काम करते हैं. लेकिन ये सबसे सही तरीका नहीं है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिष्ट रुजुता देवेकर के अनुसार, वजन कम करने का मतलब सिर्फ वजन घटाना नहीं होता है बल्कि फिटनेस लेवल होना चाहिए.

रुजुता के अनुसार वेइंग मशीन सिर्फ आपके बढ़ते वजन के नंबर के बारे में बताती है, लेकिन आप कितने फिट है और ऑर्गेन की क्षमता के बारे में नहीं बता सकता है. उनके मुताबिक लोगों को वेटलॉस के नजरिए को बढ़ाने की जरूरत है. आप किस तरह से हार्ट रेट, फेफड़ों की क्षमता को बेहतर कर सकते हैं. तेजी से वजन घटाने वाले तरीके से आप सिर्फ फैट कम कर सकते है जिससे आप कमजोर और थके हुए नजर आते हैं. आपका लक्ष्य वजन घटाने के साथ- साथ सेहत को बेहतर बनाने का होना चाहिए. आप इन तरीकों से जान सकते हैं कितने फिट है.
कमर और हिप्स का रेश्यो
एक इंची टेप लें और अपने कमर और हिप्स का रेश्यो लें. इसके लिए आप अपनी कमर से तीन उंगली ऊपर रखें और नाप लें. इसके बाद हिप्स से सबसे चौड़े हिस्से को मांपे. महिलाओं के लिए कमर का आकार 35 से कम होना चाहिए. अगर आप एक महिला है तो कमर और कूल्हों के बीच का रेश्यो 0.7 से लेकर 0. 85 के बीच होना चाहिए. जबकि पुरूष के कमर और हिप्स का रेश्यो 0.85 से लेकर 0.95 तक होना चाहिए.
आराम करते समय हार्ट रेट मापे
सुबह के समय में आराम करते समय हृदय की गति का माप लें. इसके लिए आप ऑक्सीमीटर और प्लस रेंट से मापते हैं. पहले ऑक्सीमीटर को अपनी उंगली के क्लिप पर लगाएं और 10 तक गिने और नंबर नोट कर लें. पल्स मीटर के लिए गर्दन या कलाई की नाड़ी की जांच करें. अब एक हफ्ते बाद वजन घटाने वाली डाइट खाने के बाद देखें कोई बदलाव आया है.
सिट एंड रिच टेस्ट
दीवार के सामने कुर्सी लगाएं और उसके किनारे में बैठें. अपने पैरों को स्ट्रेच करें और हाथों से छूने की कोशिश करें. इस टेस्ट को करते समय अपने कंधें, रीढ़ की हड्डी को सीधा रखते हुए हाथों को स्ट्रेच करते हुए मापना है कि कितना पैर छू पाते हैं. आपको अपने हाथों से पैरों के बीच की दूरी मापना है.
स्क्वैट्स
आपको चेयर पर सीधे बैठना है और रीढ़ की हड्डी तो सीधा रखते हुए स्क्वैट्स करना है. आपको देखना है कि एक मिनट में कितने स्क्वैट्स कर सकते हैं. भले ही आप 5 से 10 स्क्वैट्स करते हों. धीरे- धीरे आप देखेंगे की वजन घटाने के दौरान आप ज्यादा से ज्यादा स्क्वैट्स कर पाएंगे जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it