Top
लाइफ स्टाइल

Navratri 2020: नवरात्रि व्रत कर रहे हैं तो हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीज़ें... इन बातों का रखें विशेष ध्यान, रहेंगे स्वस्थ और फिट

Akansha
17 Oct 2020 2:11 PM GMT
Navratri 2020: नवरात्रि व्रत कर रहे हैं तो  हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीज़ें... इन बातों का रखें विशेष ध्यान, रहेंगे स्वस्थ और फिट
x
मां के पावन नवरात्रि पर्व की शुरुआत 17 अक्तूबर, शनिवार से हो गई है। 17 अक्तूबर से 25 अक्तूबर तक देशभर में शारदीय नवरात्रि की धूम रहेगी।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | मां के पावन नवरात्रि पर्व की शुरुआत 17 अक्तूबर, शनिवार से हो गई है। 17 अक्तूबर से 25 अक्तूबर तक देशभर में शारदीय नवरात्रि की धूम रहेगी। नवरात्रि के 9 दिनों में मां के 9 रूपों की पूजा की जाती है और मां का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए व्रत भी किए जाते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के पावन दिनों में व्रत रखने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। नवरात्रि व्रत के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इन बातों का ध्यान रखने से आप स्वस्थ और फिट रहेंगे। अगली स्लाइड्स में जानिए नवरात्रि व्रत में किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए...

पर्यापत मात्रा में पानी का सेवन करें

नवरात्रि व्रत में पानी का सेवन पर्यापत मात्रा में करें। शरीर में पानी की कमी होने की वजह से कई तरहों की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। नवरात्रि व्रत के दौरान समय- समय पर पानी का सेवन करते रहना चाहिए।

चाय का सेवन अधिक मात्रा में न करें

व्रत के दौरान चाय का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। नवरात्रि व्रत में चाय का सेवन सीमित मात्रा में ही करें। व्रत के दौरान चाय का अधिक सेवन करने से कब्ज, एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

व्रत खोलते समय एक साथ खूब सारा खाना न खाएं

व्रत खोलते समय खूब सारा खाना न खाएं। व्रत खोलते समय खूब सारा खाने का सेवन करने से आपको कई तरहों की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा करने से आपका पेट भी खराब हो सकता है।

नारियल पानी का सेवन करें

नवरात्रि व्रत में आप नारियल पानी का सेवन भी कर सकते हैं। नारियल पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। कई तरहों की बीमारियों से सुरक्षित रहने के लिए रोजाना नारियल पानी का सेवन करें।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it