लाइफ स्टाइल

घर पर आसानी से बनाएं इंस्टेंट मग ढोकला रेसिपी

Chandravati Verma
18 Feb 2021 1:29 PM GMT
घर पर आसानी से बनाएं इंस्टेंट मग ढोकला रेसिपी
x
गर्म फ्लफी मीठी लाल चटनी और उबली हुई मिर्ची के साथ नमकीन बेसन केक- जो आपके लिए ढोकला की एक विनम्र थाली है!

गर्म फ्लफी मीठी लाल चटनी और उबली हुई मिर्ची के साथ नमकीन बेसन केक- जो आपके लिए ढोकला की एक विनम्र थाली है! ढोकला गुजराती व्यंजनों में एक अनिवार्य स्थान रखता है. स्पेशल ढोकला के बिना गुजराती भोजन पूरा नहीं. यह वास्तव में, एक ऐसा स्नैक आइटम है जो दुनिया भर में कई लोगों के लिए गुजराती व्यंजनों को परिभाषित करता है. अधिकांश भारतीय स्नैक्स (जो कि डीप-फ्राइड होते हैं) के विपरीत, यह डिश स्टीम्ड और बेक्ड है- ढोकला सभी के लिए एक स्वस्थ भोजन विकल्प बनाता है. इसके व्यापक स्वास्थ्य लाभों के कारण, ढोकला की लोकप्रियता सभी को पीछे छोड़ राज्य से आगे निकल जाती है. इसे पारंपरिक रूप से प्रोटीन से भरे बेसन के घोल से बनाया जाता है और इसे स्टीमर या माइक्रोवेव ओवन में पकाया जाता है. फिर आपको ढोकला को चौकोर आकार में काटना होगा और चटनी और मिर्ची के साथ सर्व करना है.

क्या आपने कभी मग में ढोकला बनाने के बारे में सोचा है? हां, आप इसे पढ़ें. हमें झटपट ढोकला बनाने की रेसिपी मिली जिसकी तैयारी के लिए सिर्फ एक मग चाहिए. रेसिपी में इस्तेमाल होने वाली बाकी सामग्री डिश के लिए कमोबेश वैसी ही रहती है.
आइये देखते हैं रेसिपी
कैसे बनाएं इंस्टेंट मग ढोकला रेसिपीः
स्टेप 1. एक बाउल में 1 कप बेसन, आधा कप दही, 1 हरी मिर्च, 1 चम्मच अदरक का पेस्ट, 1 बड़ा चम्मच शक्कर, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, 1 बड़ा चम्मच तेल, नमक स्वादानुसार और 1 या 4 कप पानी मिलाएं.
स्टेप 2. 2 चम्मच फ्रूट सॉल्ट मिलाएं. और फिर से मिलाएं.
स्टेप 3. इसे 2.5-3 मिनट के लिए मग और माइक्रोवेव में रखे.
स्टेप 4. एक पैन में, 2 चम्मच तेल, 1 चम्मच सरसों के बीज, 1 चम्मच जीरा, 1 हरी मिर्च, कुछ करी पत्ते, 1 बड़ा चम्मच चीनी और थोड़ा पानी डालें.
स्टेप 5. मग ढोकला पर तड़का डालें और सर्व करें.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta