Top
लाइफ स्टाइल

जानें इलायची के फायदे और नुकसान

Gulabi
5 May 2021 10:05 AM GMT
जानें इलायची के फायदे और नुकसान
x
इलायची को खूशबू का खजाना माना जाता है. जो किसी भी व्यंजन का जायका बढ़ा सकती है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | इलायची को खूशबू का खजाना माना जाता है. जो किसी भी व्यंजन का जायका बढ़ा सकती है. इसे माउथ फ्रेशनर की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है. स्वास्थ्य के लिए इलायची के कई सारे फायदे हैं. लेकिन इसका अधिक सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है. आइए जानें इलायची के फायदे और नुकसान क्या हैं.

इलायची के फायदे
वजन घटाने में मदद – इलायची में बहुत सारे ऐसे गुण होते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं. इसे आप अपनी डाइट में वजन घटाने के लिए भी शामिल कर सकते हैं.
कैंसर से लड़ने में मदद करता है – इलायची में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये त्वचा और मुंह के कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं.
सर्दी – खांसी और गले में खराश के लिए इलायची का इस्तेमाल किया जाता है. इसकी तासीर गर्म होती है. इससे सर्दी -खांसी की समस्या में आराम मिलता है. इसका सेवन आप रात को गुनगुने पानी के साथ चबाकर कर सकते हैं.
हाई ब्लड प्रेशर – इलायची से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसमें मौजूद ऑक्सीकरणरोधी तत्व ब्लड सर्कुलेशन को सामान्य बनाने में मदद करते हैं.
इलायची के नुकसान
त्वचा के लिए समस्या – इलायची का अधिक सेवन करने से त्वचा पर एलर्जी, दाग और धब्बे आदि की समस्या हो सकती है. अगर आपकी त्वचा ज्यादा संवेदनशील है. तो आप डॉक्टर से राय लेकर इसका सेवन करें.
पथरी के समस्या – इलायची खाने से पथरी की समस्या भी बढ़ सकती है. क्योंकि मानव शरीर इलायची को सही से पचा नहीं पाता है. इस कारण इसके बीज गाल ब्लैडर में इकट्ठा हो ते हैं. इस वजह से पथरी की समस्या हो जाती है. ऐसे में जिन लोगों को पथरी की समस्या है. वे इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से राय लें.
एलर्जी – जिन लोगों को इलायची से एलर्जी है. वे इसका सेवन करने से बचें. इलायची का सेवन करने से सांस लेने आदि में दिक्कत हो सकती है.
गर्भपात की समस्या – इलायची का अधिक सेवन करने से गर्भपात की समस्या हो सकती है. गर्भावस्था में इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.
उलटी – इलायची का अधिक सेवन करने से मतली और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.
पेट की समस्या – इलायची की तासीर गर्म होती है. इससे पेट और पाचन संबंधित समस्याएं हो सकती है. इसलिए इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा सीने या मुंह में कसाव महसूस होने की समस्या हो सकती है. इसलिए अधिक इलायची का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it