लाइफ स्टाइल

जानें किचन में मौजूद किन मसालों से डायबिटीज को करें कंट्रोल

Mahima Marko
22 Jun 2022 1:30 PM GMT
जानें किचन में मौजूद किन मसालों से डायबिटीज को करें कंट्रोल
x
डायबिटीज होने पर डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी होता है, लेकिन आप देसी तरीकों से भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। डायबिटीज होने पर डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी होता है, लेकिन आप देसी तरीकों से भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. जानें आप किचन में मौजूद किन मसालों की इसमें मदद ले सकते हैं.

दालचीनी: खाने का स्वाद बढ़ाने वाली दालचीनी का आयुर्वेद में विशेष महत्व बताया गया है. इसका सेवन करके आप ब्लड शुगर ही नहीं अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी खुद को बचा सकते हैं. इसके बने पानी को रोजाना सही मात्रा में पिएं.
मेथी दाना: शुगर को कंट्रोल करने के बेस्ट देसी नुस्खों की बात की जाए, तो इनमें मेथी दाना का इस्तेमाल भी शामिल होता है. मेथी दाना को रात में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट पिएं. आप 15 दिन में फर्क देख पाएंगे.
हल्दी: औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बेस्ट माना जाता है. इसका नुस्खा इतना आसान है कि आप रोजाना इसे अपना सकते हैं. इसके लिए रात में सोने से पहले टोंड वाले दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पिएं.
लौंग: किचन में आसानी से मिल जाने वाली लौंग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. इसकी खासियत है कि ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के अलावा शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को भी बढ़ाती है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta