Top
लाइफ स्टाइल

सर्दियों में कब और कितना करना चाहिए आवंला का सेवन, जाने

Subhi
21 Nov 2020 4:58 AM GMT
सर्दियों में कब और कितना करना चाहिए आवंला का सेवन, जाने
x
सर्दियों में आवंला खाने के काफी फायदे होते हैं. विटामिन-सी से भरपूर आंवला, आंखों, बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | सर्दियों में आवंला खाने के काफी फायदे होते हैं. विटामिन-सी से भरपूर आंवला, आंखों, बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. आयुर्वेद में इसे कई बीमारियों के लिए रामबाण भी कहा गया है. आंवले को विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है. इसमें पॉलीफेनोल जैसे यौगिकों से भरपूर, लौह और जस्ता जैसे खनिज, कैरोटीन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स जैसे विटामिन निश्चित रूप से कई बीमारियों को दूर रख सकते हैं. इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने और फेफड़ों को वायु प्रदूषण से बचाने में मदद करता है.

दिन में कब और कितना खाएं आंवला

आंवला का सेवन सुबह खाली पेट करना काफी फायदेमंद माना जाता है. रोजाना सुबह एक से दो आंवला खा सकते हैं. दिन में दो आंवले से ज्यादा न खाएं. क्योंकि इसमें भरपूर्ण मात्रा में मौजूद विटामिन सी कब्ज की समस्या पैदा कर सकता है. इसके साथ ही आवंला खाने के बाद दिनभर में पानी पीते रहें.

आवलां के फायदे

यौन जीवन को बनाता है बेहतर – एक अध्ययन में बताया गया है आंवले में पाए जाने वाले लौह तत्व शुक्राणु बढ़ाने में मददगार होते हैं. आयुर्वेदिक विशेषज्ञों का सुझाव है कि दिन में एक बार आंवला जूस पीने से पौरुष शक्ति के साथ-साथ यौन शक्ति में वृद्धि होती है.

कैंसर से करता है बचाव – आंवला में एंटीऑक्सीडेंट गुणों की मात्रा भरपूर होती है,जो कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचाव करता है. यह कैंसर का रूप लेने वाली कोशिकाओं को भी प्रभावित करता है. इसके अलावा कैंसर के इलाज में आंवला अर्क का इस्तेमाल किया जाता है.

गैस्ट्रिक की समस्याएं को करता है दूर- आंवला में मौजूद फाइबर, पॉलीफेनोल पेट की समस्याओं से निजात दिलाता है. खाली पेट एक चम्मच आंवले का रस लेने से एसिडिटी और गैस्ट्रिक की समस्या दूर हो जाती है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it