Top
लाइफ स्टाइल

जानिए, बीयर से लेकर बकरी योग तक के ट्रेंड जो विदेशों में काफी पसंद करते है....

Nidhi Singh
21 Jun 2021 9:51 AM GMT
जानिए, बीयर से लेकर बकरी योग तक के ट्रेंड जो विदेशों में काफी पसंद करते है....
x
मॉडर्न समय को देखते हुए योग में भी कई तरह के ट्रेंड सामने आ चुके हैं, जो विदेशों में बहुत प्रचलित हो रहे हैं. इस साल 7वें योग दिवस के मौके पर आज हम आपको बताएंगे योग के ऐसे अजीबोगरीब ट्रेंड जिन्हें विदेशों में काफी पसंद किया जाता है.


जनता से रिश्ता वेबडेस्क। योग भारत की प्राचीन परम्परा का हिस्सा रहा है. शरीर मन और प्राण की शुद्धि के लिए ऋषि मुनि योग किया करते थे. चिकित्सा क्षेत्र में हुए तमाम शोध के आधार पर भी ये प्रमाणित हो चुका है कि नियमित रूप से योग करने से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वास्थ्य बेहतर रहता है. कोविड काल में भी योग ने लोगों की रिकवरी में खास भूमिका निभाई है.

योग के फायदे और इसकी महत्ता पूरे विश्व को समझाने के लिए 11 दिसंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाने की घोषणा की. तब से हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. लेकिन अब मॉडर्न समय को देखते हुए योग में भी कई तरह के ट्रेंड सामने आ चुके हैं, जो विदेशों में बहुत प्रचलित हो रहे हैं. इस साल 7वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आज हम आपको बताएंगे योग के ऐसे अजीबोगरीब ट्रेंड जिन्हें विदेशों में काफी पसंद किया जाता है.
बकरी योग
बकरी योग को डिप्रेशन और तनाव दूर करने वाला योग माना जाता है. इसकी खोज अमेरिका के एक किसान लेनी मोर्स ने की है. अंग्रेजी में इसे गोट योगा कहा जाता है. इसमें योग के दौरान व्यक्ति के साथ छोटे कद की बकरियां रहती हैं. जब व्यक्ति योग करता है तो ये बकरियां उस व्यक्ति को चाटती हैं और उनके ऊपर भी चढ़ जाती हैं. इससे व्यक्ति के अंदर खुशी वाले और प्यार वाले हार्मोन्स का स्राव होता है और व्यक्ति का तनाव दूर होकर मूड फ्रेश हो जाता है. बकरी योग अमेरिका में पॉपुलर होने के बाद अब ब्रिटेन में भी काफी पसंद किया जा रहा है.

न्यूड योग
न्यूड योग भी आजकल विदेशों में बहुत पसंद किया जा रहा है. इसमें व्यक्ति को खुद से प्यार करना और स्वयं के प्रति सकारात्मक रहना सिखाया जाता है. ये योग बंद कमरे में किया जाता है और योग के दौरान तन पर एक भी कपड़ा नहीं होता है. हॉलीवुड की एक्ट्रेसेस किम कार्दशियन, जेनिफर एनिस्टन, मेगन फॉक्स वगैरह भी अपनी खूबसूरती बरकरार रखने के लिए न्यूड योग करती हैं. अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, स्पेन, ऑस्ट्रेलिया आदि में न्यूड योग का ट्रेंड काफी पसंद किया जा रहा है. कुछ देशों में इसे सिखाने के लिए ट्रेनिंग सेंटर भी संचालित किए जा रहे हैं. वहीं कुछ देशों में न्यूड योग खुले मैदान में कराया जाता है.

बीयर योग
जो लोग बीयर पीने के शौकीन हैं, लेकिन फिटनेस की ओर ध्यान नहीं देते, उनके लिए बीयर योग का ट्रेंड शुरू किया गया जो अब विदेशों में लोगों को बहुत पसंद आ रहा है. बीयर योग को बर्लिन के दो योगा ट्रेनर एमिली और जूला ने मिलकर 2016 में शुरू किया था. इस योग की शुरुआत थोड़ी सी बीयर पीकर की जाती है. इसके अलावा योगासन करते हुए भी घूंट-घूंट बीयर पी जाती है. कुछ आसनों में भी बीयर की बोतल का इस्तेमाल किया जाता है, इस दौरान लोग बीयर की बोतलों को अपने सिर पर रखते हैं या बीयर के गिलास को बैलेंस करते हैं. इस योग की शुरुआत तो जर्मनी से हुई थी, लेकिन आज इस ट्रेंड को ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में भी तेजी से फॉलो किया जा रहा है.

एक्रो योग
ये योग अपने पार्टनर के साथ किया जाता है. इसे करने से शरीर चुस्त और लचीला होता है, साथ ही शरीर का बैलेंस बनाने में मददगार है. इसे करने से पार्टनर के साथ आपकी बॉन्डिंग भी बेहतर होती है. इसमें ट्रस्ट, सांस लेना व छोड़ना और स्ट्रेचिंग की लगातार चलने वाली साइकल होती है. एक्रो योग को काफी कठिन योग माना जाता है.
भारतीय संस्कृति में फिट नहीं
इन अजीबोगरीब योग ट्रेंड्स को विदेशों में बेशक पसंद किया जा रहा है, लेकिन भारत में योग विशेषज्ञ इसे भारतीय संस्कृति के लिए ठीक नहीं मानते हैं. योग विशेषज्ञों का मानना है कि भारत में योग, सभ्यता शुरू होने के समय से किया जा रहा है. इसके नियम और सात्विक जीवन शैली ही भारत के पारंपरिक योग का आधार हैं. इसी के बूते पर योग ने अपनी पहचान पूरे विश्व में बनाई है. ऐसे में पारंपरिक योग शैली से छेड़छाड़ करना इस देश की संस्कृति के खिलाफ होने जैसा है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it