लाइफ स्टाइल

जानिए लिवर खराब होने से जुड़े लक्षण

Mahima Marko
8 Jun 2022 11:34 AM GMT
जानिए लिवर खराब होने से जुड़े लक्षण
x
लिवर हमारे शरीर के अहम अंगों में से एक हैं और अगर इसका स्वास्थ्य ठीक न हो, तो शरीर में कई समस्याएं बनने लगती हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। लिवर हमारे शरीर के अहम अंगों में से एक हैं और अगर इसका स्वास्थ्य ठीक न हो, तो शरीर में कई समस्याएं बनने लगती हैं. अनहेल्दी फूड और बिगड़े हुए लाइफस्टाइल ( Bad lifestyle ) की वजह से आजकल लोगों को फैटी लिवर यानी लिवर ( Liver health care tips ) के साइज के बढ़ने की दिक्कत होने लगती है. ऐसे में प्रभावित व्यक्ति की खाने की क्षमता कमजोर होने लगती है. फैटी लिवर को अगर नजरअंदाज किया जाए, तो एक समय पर आपका लिवर भी डैमेज हो सकता है. इस कंडीशन में लिवर ट्रांसप्लांट का तरीका अपनाया जा सकता है, लेकिन कभी-कभी यह भी सफल नहीं होता.

लिवर के फैटी होने पर शुरुआत में कुछ लक्षण नजर नहीं आते हैं, लेकिन जब यह करीब 75 फीसदी खराब हो जाता है, तो कई हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती हैं. हम आपको कुछ ऐसे सकेंतों या लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ये बता सकते हैं कि आपका लिवर करीब 75 फीसदी खराब हो चुका है. जानें इनके बारे में…
थकान
लिवर के खराब होने या फिर इसकी कमजोर हेल्थ के चलते अक्सर थकान हो सकती है. ऐसा देखा गया है कि लोग थकान को एक नॉर्मल प्रॉब्लम मानकर नजरअंदाज करते हैं. अगर अक्सर आप थका हुआ या फिर कमजोर फील करते हैं, तो ये संकेत बताता है कि आपका लिवर खराब होने की स्थिति की ओर बढ़ रहा है. थकावट या कमजोरी अगर अक्सर रहे, तो ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.
पाचन में दिक्कत
गलत खानपान या फिर बिगड़ा हुआ लाइफस्टाइल पेट को बीमारियों का घर बना सकता है. लोगों को अपच, एसिडिटी, गैस की प्रॉब्लम अक्सर रहने लगती है. फैटी लिवर की वजह से पाचन क्रिया प्रभावित होती है. खाना पचान के क्षमता कमजोर पड़ने लगती है. खाने के कुछ देर बाद शौच जाना और पेट में दर्द रहे, तो डॉक्टर से संपर्क करके खुद का चेकअप करवाएं.
वजन का घटना
शरीर में अगर कोई गंभीर समस्या हमें अपनी चपेट में लेती है, तो ऐसे में शरीर का वजन घटने लगता है. अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर हैं या ठीक से काम नहीं करता है तो भोजन शरीर में पचता नहीं है. इसलिए आपका वजन तेजी से घटने लगता है. भोजन नहीं पचने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिलते हैं जिसकी वजह से अन्य बीमारियां का खतरा बढ़ जाता है.
आंखों में पीलापन
लिवर अगर खराब होने की हालात में है, तो इस कंडीशन में पीलिया होने के आसार रहते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक लिवर में दिक्कत होने पर आंखों व स्किन पर पीलापन नजर आने लगते हैं. इस संकेत को नजरअंदाज न करें.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta