लाइफ स्टाइल

जानिए इलायची के पानी का स्वास्थ्यकारी लाभ, वजन भी होगा कम

Gulabi
8 Sep 2021 10:52 AM GMT
जानिए इलायची के पानी का स्वास्थ्यकारी लाभ, वजन भी होगा कम
x
हमें हमेशा ही ढेर सारा पानी पीने की सलाह दी जाती है

हमें हमेशा ही ढेर सारा पानी पीने की सलाह दी जाती है. ये न केवल हमें हाइड्रेटेड रखता है बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है. ये शरीर की मेटाबॉलिज्म दर को तेज करता है. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. पानी में आप कई तरह की अन्य सामग्री भी मिला सकते हैं. ये तेजी से वजन कम करने में मदद करती हैं. ऐसे में आप इलायची का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये खाने में सामान्य रूप से इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री है. आप इलायची का पानी कैसे बना सकते हैं और ये सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है आइए जानें.

इलायची औषधीय गुणों से भरपूर है. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इलायची में विटामिन – राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन-सी , मिनरल – आयरन , मैंगनीज, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम, आवश्यक तेल – पाइनिन, सबिनिन, मायसीन, फेलैंड्रीन, डाइट्री फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट आदि होते हैं. ये स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है. आपके शरीर में मौजूद पैट को बर्न करने के अलावा इलायची के और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं.
ब्लड प्रेशर कम करने के लिए –
ब्लड प्रेशर को कम करने में इलायची का सेवन कर सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर जैसे गुण होते हैं. ये हृदय को स्वस्थ रखने का काम करती है. इलायची में मौजूद डाइट्री फाइबर कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और रक्त के थक्के बनने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए – इलायची ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए फायदेमंद होता है. ये मैंगनीज में समृद्ध है – ये मिनरल डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करता है.
सर्दी-खांसी का इलाज कर सकते हैं – इलायची में एंटीट्यूसिव और म्यूकोलाईटिक गुण होते हैं. ये बलगम बढ़ने से रोकने में मदद करता है और खांसी और सर्दी को खत्म करता है. ये फेफड़ों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और श्वसन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है.
पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए – एक रिपोर्ट के अनुसार, इलायची में ऐसे तत्व होते हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं. इलायची का सेवन आपको पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है. ये कैविटी को रोकने में भी आपकी मदद करता है.
इलायची का पानी कैसे बनाएं?
इसके लिए 5 इलायची को छीलकर रात भर पानी में भिगो दें. सुबह उठकर पानी गर्म कर लें. इस पानी को दिन में 2 से 3 बार पी सकते हैं. ये वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है. आप एक दिन में करीब 1 लीटर इलाइची का पानी पी सकते हैं. ऐसा अगर आप नियमित रूप से करते हैं तो ये आपका वजन कम करने में मदद कर सकता है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta