लाइफ स्टाइल

आम के छिलकों के फायदे, जानें

Khushboo Dhruw
16 May 2024 6:51 AM GMT
आम के छिलकों के फायदे, जानें
x
लाइफस्टाइल : आम सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फलों में से एक है। यह कई सेहतमंद गुणों से भरपूर भी होता है। लेकिन बहुत कम लोगों को आम के छिलकों के फायदे पता होते हैं। लोग आम इसके छिलके फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं इन छिलकों में अनेक पोषक तत्व छुपे होते हैं। इसका सेवन अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है। आम के छिलके एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-कैंसर, फ़ाइबर इत्यादि गुणों से भरपूर होता है।
आम के छिलकों के फायदे
आम के छिलकों में बायोएक्टिव कम्पाउन्ड मौजूद होता हैं, जो ऑरल बैक्टीरिया के ग्रोथ को रोकने में मदद करता है।
आम के छिलकों में फ़ाइबर की मात्रा बहुत अधिक होता है। जो इसका सेवन करता है, उनका पाचन तंत्र मजबूत होता है। हृदय रोग का खतरा भी कम होता है।
त्वचा के लिए भी आम का छिलका लाभकारी माना जाता है। इसमें फोटोप्रोटेक्टिव गुण मौजूद होते हैं। चेहरे पर इसका पेस्ट लगाने से सनबर्न का खतरा कम होता है।
आम के छिलके मवं Tannis और Flavonoids जैसे गुण मौजूद होते हैं, जो घाव को ठीक करने में मदद करते हैं।
इन बातों का रखें ख्याल
आम के छिलकों का सेवन करने से पहले इसके कीटनाशक को दूर कर लें। छिलकों को साफ करने के लिए नल के ठंडे पानी में धोएं। फिर एक प्लेट या ट्रे में इन्हें निकालकर धूप में एक दिन तक रख दें। आप एयर फ्राइअर में इसे 7-10 मिनट तक रखकर बेक कर सकते हैं। फिर एक एयरटाइट कॉन्टेनर में स्टोर करके रखें।
इन तरीकों से करें आम के छिलकों का सेवन
आम के छिलकों को सूखाकर पाउडर बना लें। इसका सेवन चटनी या समूडी में डालकर कर सकते हैं।
आप तेल या घी में जीरे और नमक के साथ फ्राइ कर लें। इसका सेवन चावल-डाल या साइड डिश के साथ करें।
चाय बनाने के लिए आम के छिलकों को अच्छे से धोकर सूखा लें। छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर 5-10 मिनट तक पानी में उबालें। पानी को एक कप में छानकर शहद या नींबू मिलाएं। गर्म और हेल्दी चाय का सेवन करें।
Next Story