लाइफ स्टाइल

जानिए ओट्स खाने के फायदे

Khushboo Dhruw
12 Jan 2023 4:36 PM GMT
जानिए ओट्स खाने के फायदे
x
बता दें कि ओट्स खाने (Oats Benefits) में तो स्वादिष्ट हैं ही बल्कि इसमें कई तरह के पोषक तत्व

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में जरुरत है हेल्दी खाने (Oats Benefits) की जो ना केवल आपको स्वस्थ्य रखे बल्कि सेहतमंद भी बनाए। भागती-दौड़ती जिंदगी में ओट्स एक अच्छा ऑप्शन है जो कम समय में बन भी जाता है और आपको भरपूर न्यूट्रिशन भी देता है।


बता दें कि ओट्स खाने (Oats Benefits) में तो स्वादिष्ट हैं ही बल्कि इसमें कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचा कर रखते है। चाहे आपको अपना स्वास्थ्य अच्छा करना हो या फिर त्वचा और बालों में निखार लाना हो, इन सभी में ओट्स काफी फायदेमंद है।


ओट्स एक तरह का दलहन है जिसका साइंटिफिक नाम ऐवना सटाइवा (Avena Sativa) है और यह पोएसी (Poaceae) परिवार से संबंधित है। यदि इसका सेवन सुबह ब्रेकफास्ट में किया जाए तो आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं और आप कई रोगों से भी दूर रह सकते हैं।

साथ ही ओट्स फाइबर का अच्छा स्रोत है जो ग्लाइसेमिक प्रभाव को कम करने और इंसुलिन के प्रभाव को सक्रिय करने का काम करता है। इससे ब्लड में शुगर की मात्रा को संतुलित रखने में मदद मिलती है इसलिए यह मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

Oats का सेवन करने से ह्रदय रोग और कोलेस्ट्रॉल की समस्या में भी राहत मिलती है। एक रिसर्च में पाया गया है कि ओट्स में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रोल को भी कम करने का काम करता है जिससे ह्रदय संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं।

हाई-बल्ड प्रेशर की समस्या को भी ओट्स का सेवन कम करने में मददगार साबित हो सकता है क्योंकि इसमें घुलनशील फाइबर होते है, जो हाई-ब्लड प्रेशर के रोगियों के सिस्टोलिक व डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करते है।


Next Story