लाइफ स्टाइल

उबले आंवले खाने के फायदे, जानें

Khushboo Dhruw
16 May 2024 8:19 AM GMT
उबले आंवले खाने के फायदे, जानें
x
लाइफस्टाइल : आंवला (Amla) सेहत (Health) के लिए बहुत फायदेमंद है. अधिकतर लोग कच्चे आंवले को ही बहुत अधिक फायदेमंद मानते हैं जबकि उबले आवंले न केवल उसका न्यूटिशन वैल्यू बरकरार रहता है बल्कि इसकी उनसे टेस्ट को भी बेहतर करने में मदद मिलती है. आंवले को उबाल कर कई तरह के डिशेज में यूज किया जा सकता है और इसे खाना ज्यादा आसान हो जाता है. अगर आप उबला आंवला अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपके बाल तो अच्छो होंगे ही साथ ही आपको शुगर और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी में भी राहत मिलेगी. जानते हैं आंवले को हर दिन डाइट (Diet) में शामिल करने के क्या क्या फायदे होते हैं.
आंवला के फायदे
विटामिन सी से भरपूर
आंवला में बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन सी होता है. यहां तक कि इसे उबालने से भी इसके न्यूट्रिशन वैल्यू में कमी नहीं आती है. हा दिन एक उबला आंवला डाइट में शामिल करने से विटामिन सी की जरूरत को पूरा किया जा सकता है. इससे इम्यून सिस्टम स्ट्रॉग होता है और स्किन में कोलेजन का बनना बढ़ जाता है. इससे घावों को जल्दी भरने में भी मदद मिलती है.
एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर
उबले आंवले में एंटीऑक्सीडेंट गुण बरकरार रहता है जिससे ऑक्सीडेटिव तनाव, कैंसर, हृदय रोग और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है. एंटीऑक्सीडेंट से फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करते हैं और इससे सेल्स को होने वाला नुकसान कम होता है.
शुगर पर कंट्रोल
उबला आंवला डायबिटीज के मरीजों को ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में काफी मदद कर सकता है. रिसर्च से पता चलता है कि आंवले में मौजूद पॉलीफेनोल्स इंसुलिन सेंसिविटी में सुधार और इंसुलिन रेजिटेंस को कम करने में मदद करते हैं.
बेहतर बाल और त्वचा
बालों और स्किन को बेहतर करने में भी उबला आंवला मदद करता है. विटामिन सी की प्रचुर मात्रा, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक फैटी एसिड न्यूट्रिएंट्स से बाल मजबूत और घने होते हैं और स्किन ग्लोइंग हो जाती है. इससे स्किन की एजिंग को भी स्लो करने में मदद मिलती है जिससे फाइन लाइंस और रिंकल की समस्या कम होती है.
डाइजेशन में सुधार
आंवला नैचुरल डाइजेशन हेल्पर है. इसे उबालकर खाने से डाइजेशन और बेहतर होता है. उबला हुआ आंवला एसिडिटी, अपच और कब्ज जैसी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है.
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
Next Story