Top
लाइफ स्टाइल

जानिए टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

Ritu Yadav
24 Feb 2021 7:57 AM GMT
जानिए टमाटर खाने के फायदे और नुकसान
x
सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं।
जनता से रिश्ता बेवङेस्क | सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। सब्जियों में वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के सभी अंगों के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी है। ऐसी ही एक सब्जी टमाटर भी है। टमाटर सिर्फ सब्जी का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि इसके सेहत और त्वचा के लिए कई फायदे हैं।

टमाटर के पोषक तत्व

टमाटर विटामिन सी का भंडार है और इसमें कैलोरी भी कम होती है। इसके अलावा फोलेट, पोटेशियम, थियमिन, नियासिन, विटामिन बी -6, मैग्नीशियम, फास्फोरस और तांबा भी प्रदान करता है, जो सभी अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं।

टमाटर खाने के फायदे

टमाटर का लाइकोपीन पराबैंगनी किरणों से त्वचा को बचा सकता है, जो लाइनों और झुर्रियों का एक प्रमुख कारण होता है। इसमें मौजूद विटामिन के और कैल्शियम दोनों ही हड्डियों के लिए फायदेमंद हैं।

टमाटर प्रोस्टेट, गर्भाशय ग्रीवा, मुंह, ग्रसनी, गला, भोजन-नलिका, पेट, मलाशय, गुदा संबंधी, प्रोस्टेट और डिम्बग्रंथि जैसे कैंसर का खतरा कम करता है। यह क्रोमियम का एक बहुत अच्छा स्रोत हैं, जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है।

टमाटर जो विटामिन ए प्रदान करता है, वो दृष्टि में सुधार और रतौंधी को रोकने में मदद कर सकता है। विटामिन बालों को मजबूत और चमकदार बनाने का काम करता है। टमाटर पुराने दर्द को कम कर सकता है। गठिया या पीठ दर्द वाले लोगों के लिए टमाटर बेहतर विकल्प है, जो दर्द को खत्म कर सकता है।

टमाटर के नुकसान

एसिडिटी का खतरा

टमाटर का अधिक सेवन आपको एसिडिटी दे सकता है। दरअसल इसमें काफी अधिक मात्रा में अम्ल होता है जिससे इसका सेवन करने पर आपके पेट में अम्लीयता बढ़ती है और यह एसिडिटी का कारण बनती है।

पथरी का खतरा

टमाटर के साथ-साथ आप इसके बीजों को शरीर में जाने से नहीं रोक सकते, लेकिन इन बीजों के आपके शरीर में जाने से आप पथरी के मरीज हो सकते हैं, क्योंकि ये आसानी से किडनी में पहुंचकर पथरी का निर्माण करते हैं।

शरीर की दुर्गन्ध का खतरा

टमाटर में मौजूद टरपीन्स नामक तत्व आपकी शारीरिक दुर्गन्ध का कारण बन सकता है। पाचन के दौरान इसका विघटन, शरीर की दुर्गन्ध पैदा करता है।

गैस का खतरा

अगर आपको अक्सर पेट में गैस की समस्या होती है, तो टमाटर का सेवन कम करना ही आपके लिए फायदेमंद होगा, क्योंकि यह पेट में गैस पैदा कर सकता है।

ब्लड प्रेशर का खतरा

आजकल ऑर्गेनिक टमाटरों के बजाए इंजेक्शन या केमिकल का इस्तेमाल कर पकाए गए टमाटर बाजारों में उपलब्ध होते हैं, जो आपके लिए बेचैनी, ब्लडप्रेशर और अन्य सेहत समस्याएं दे सकता है।

इम्यून सिस्टम हो सकता है प्रभावित

इसमें कुछ ऐसे कैरोटेनॉयड्स होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को प्रभावित करते है। कच्चा टमाटर बहुत अधिक खाने से इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है।

विषाक्तता का खतरा

टमाटर के पत्ते या हरे टमाटर विषाक्तता पैदा कर सकते हैं। विषाक्तता के लक्षणों में गंभीर मुंह और गले में जलन, उल्टी, दस्त, चक्कर आना, सिरदर्द और हल्के ऐंठन शामिल हो सकते हैं।

एलर्जी

टमाटर में हिस्टामाइन नामक एक यौगिक होता है जिससे त्वचा पर चकत्ते या एलर्जी हो सकती है। टमाटर से एलर्जी वाले लोगों के लिए, इसके सेवन से मुंह, जीभ और चेहरे पर सूजन, छींक आना, गले में जलन आदि जैसे गंभीर लक्षण हो सकते हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it